UP Ration Card के लिए Online Apply कैसे करे?

UP Ration Card के लिए Online Apply कैसे करे ?

 

UP Ration Card Online Apply UP Ration Card Online Apply Kaise Kare New Ration Card Online Application UP Govt Ration Card Online Apply

आज के समय मे आधार कार्ड हमारा सबसे जरूरी Documents हैं। लेकिन आधार कार्ड को औए ज्यादा समय नही हुआ। आधार कार्ड से पहले राशन कार्ड और पासपोर्ट वगैरह को ही सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स माना जाता हैं। अगर आप अपने नजदीकी सरकारी किराना स्टोर से किराने का सामान जैसे कि गेहूं, चावल, दाल और चने आदि कम कीमत में प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हो तो अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। आज के इस लेख में हम ‘उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे’ (Uttar Pradesh Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare) के विषय पर बात करेंगे।

सबसे पहले तो जानकारी के लिए बता दे आपकी आय के अनुसार आपको सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली किराना स्टोर में काफी कम कीमतों में जरूरी किराने के सामान जैसे कि गेहूं चावल और दाल आदि मिलते हैं। अगर आप BPL की कैटेगरी में आते हो तो आपको काफी कम कीमतों में किराने का समान मिलता हैं। अगर आपकी आय सामान्य है तो भी आपको बाजार से कम कीमतों में इन सरकारी किराना दुकानों पर सामान मिलेगा। लेकिन यह सामान एक लिमिट तक यह मिलता है जिसे के महीने के 30 या 40 किलो। इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी हैं। अगर आप इन दुकानों से सामान नहीं देना चाहते थे तब भी राशन कार्ड की जरूरत डॉक्यूमेंट है जो सबके पास होना चाहिए।

UP Ration Card Online Apply Details :

Scheme Name Uttar Pradesh Ration Card Online Apply
Launch Date Year 2000
Lanuched By Center Govt.
Beneficiary Every Age Group
Official Website https://fcs.up.gov.in

आज से कुछ समय पहले तक राशन कार्ड बनाने के लिए आपको सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे। ऐसे में कई जगहों पर छोटे या बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार भी होता था। इसी भ्रष्टाचार को बंद करने के लिए डिजिटल इंडिया के तहत राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया हैं। इस लेख में हम आपको राशन कार्ड क्या होता हैं, राशन कार्ड के फायदे, राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता, राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (New UP Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare) और Ration Card Online Application Form के विषयो पर बात करने वाले हैं।

राशन कार्ड क्या होता हैं? What is Ration Card

भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देशो की लिस्ट में दूसरे नम्बर हैं। सबसे बड़ी इकोनॉमी वाले देशो की लिस्ट में भी भारत का नाम शामिल हैं। जहाँ एक तरफ इस देश में दुनिया के सबसे बड़े बिजनेसटाइकून रहते है तो वही दूसरी तरफ करोड़ो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इसके अलावा ना जाने कितने ऐसे मिडल क्लास परिवार है जिनकी आय काफी सामान्य हैं। ऐसे में सरकार के द्वारा इन परिवारों को राष्ट्र खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा सब्सिडी वाला खाद्यान्न किराना सामग्री प्रदान की जाती हैं। इसके लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता हैं। राशन कार्ड राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज हैं।

जो भी परिवार NFSA के अंतगर्त पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के माध्यम से खाद्य सामग्री प्राप्त करना चाहता हैं उसके लिए Ration Card एक Identification Document जैसा है जो बताता हैं कि आप इस योजना के लिए पात्र हो या नहीं! बिना राशन कार्ड के आप सरकारी किराना दुकान से राशन नही ले सकते। राशन कार्ड सामान्यतः 2 टाइप के होते हैं:

  • PHH Ration Card : PHH राशन कार्ड का मतलब प्रायोरिटीहाउसहोल्ड राशन कार्ड हैं। इस प्रकार के राशन कार्ड ऐसे परिवारों को जारी किए जाते हैं जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित योग्यताए पूरी करते हैं। इस राशन कार्ड वाला परिवार प्रति माह प्रति सदस्य 5 किलोग्राम राशन ले सकता हैं।
  • AAY Ration Card : AAY का मतलब अंत्योदया न योजना राशन कार्ड हैं। इस प्रकार ले राशन कार्ड उन परिवारों को दिए जाते है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस राशन कार्ड वाले परिवार को सरकार की तरफ से हर महीने 35 किलोग्राम राशन मिलता है।

राशन कार्ड के फायदे – Benefits of Ration Card in Hindi

आज से कुछ सालों पहले तक जब हैं सबके पास आधार कार्ड नही हुआ करता था, राशन फर्द ही सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट माना जाता हैं। वर्तमान में भी राशन कार्ड के कई फायदे हैं, जिनमे से कुछ निम्न हैं:

  • राशन कार्ड की मदद से सरकार की तरफ से फ्री में या फिर कम कीमतों में खाद्यान्न प्राप्त कर सकते है।
  • बैंक अकाउंट खोलने में राशन कार्ड को उपयोग लिया जा सकता है।
  • स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने या फिर स्कॉलरशिप से जुड़े कामो में भी राशन कार्ड का इस्तेमाल होता हैं।
  • LPG कनेक्शन लेने के लिए राशन कार्ड जरूरी होता हैं।
  • Driving License बनवाने में भी राशन कार्ड आवश्यक होता है।
  • काफी सारी सरकारी दस्तावेज जैसे कि निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • अगर आप 18 साल के हुए हो और वोटर आईडी बनवाना चाहते हो तो उसके लिए भी आपको राशन कार्ड चाहिए होगा।
  • पासपोर्ट एक जरूरी दस्तावेज है और इसे बनवाने के लिए भी आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • एक नया सिम कार्ड खरीदने जा रहे हो तो आप ID Proof के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हो।
  • अगर आप अपना या फिर अपने परिवार के किसी सदस्य का लाइफइंश्योरेंस कराना चाहते हो तो इसके लिए भी राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • अगर आपने Aadhar Card बनवाना चाहते हो या फिर उसकी Details Update करवाना चाहते हो तो इसके लिए भी आपको राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।
  • अगर आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हो तो उसके लिए भी राशन कार्ड जरूरी हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता – Eligibilities for Uttar Pradesh Ration Card

अगर आप राशन कार्ड को एक आईडी प्रूफ के रूप में देख रहे हैं तो बता दे की राशन कार्ड हर व्यक्ति का नहीं बनता। केवल एक निश्चित आय वर्ग के लोग ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए सामान्य पात्रता कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक भारत का नागरिक हो।
  • आवेदक के पास अन्य राज्य का राशन कार्ड ना हो।
  • आवेदक 18 से अधिक उम्र का हो। बच्चो का नाम माता पिता के राशन कार्ड में शामिल होता हैं।
  • परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड बनता हैं।
  • राशन कार्ड में जिन सदस्यों का नाम शामिल किया जाना है उनसे परिवार के मुखिया के नजदीकी संबंध होने चाहिए।
  • परिवार के सदस्य का पहले से किसी भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे – Uttar Pradesh Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare?

अगर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए एक पत्र आवेदक हो तो आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले अपने सभी जारी डाक्यूमेंट्स जैसे कि आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि की फोटोकॉपी करवा ले।
  • इन सभी दस्तावेजो और इनकी फोटोकॉपी को लेकर अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाए और वहां एजेंट से बात करे। केवल जन सेवा केंद्र से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है।
  • जन सेवा केंद्र अधिकारी आपके सभी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी जमा कर लेगा और डाक्यूमेंट्स का सत्यापन करेगा।
  • डाक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद जन सेवा केंद्र अधिकारी आपके राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर देगा जिसके बाद वह एप्लीकेशन खाद्य विभाग कार्यालय के पास जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग कार्यालय के द्वारा आपके सभी डाक्यूमेंट्स के सत्यापन के बाद आपको राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2020 में ऐड कर दिया जाएगा। आपको आपका राशन कार्ड भी कुछ ही दिनों में मिल जाएगा।

अगर आप चाहे तो NFSA पात्रता सूची की जांच करने के लिए जन सेवा अधिकारी के पास जा सकते या फिर उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने ‘उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे’ कि प्रोसेस के बारे में जाना इस लेख में हमने राशन कार्ड क्या हैं, राशन कार्ड के फायदे, Uttar Pradesh Ration Card Eligibilites, UP Ration Card Online Application Form और Uttar Pradesh Ration Card KeLiye Online Apply KaiseKareजैसे विषयों पर बात की। अगर आपको अब भी इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंटसेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment