UP Ration Card List 2021 Check Name Online @ fcs.up.gov.in : उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करे?

UP Ration Card List 2021 Check Name Online @ fcs.up.gov.in : उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करे?

Kota Ration Card List : राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो हर सामान्य वर्गीय परिवारों के पास और कम आय वाले व्यक्तियों के पास होना जरूरी है। काफी सारे लोग राशन कार्ड को केवल एक आईडेंटिटी कार्ड की तरह उपयोग करते हैं लेकिन सिर्फ राशन कार्ड के जरिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही सरकारी राशन की दुकानों से काफी कम कीमत में या फिर मुफ्त में राशन प्राप्त किया जा सकता है। सभी राज्य सरकारों के द्वारा विभिन्न प्रकार की राशन कार्ड की योजनाएं चलाई जा रही है। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हो तो आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो और UP Ration Card List 2021 भी आसानी से चेक कर सकते हो। इस लेख में हम Ration Card List 2021 Online Process के बारे में बताएंगे।

UP Ration Card List 2021 | उत्तर प्रदेश यूपी राशन कार्ड सूची 

राशन कार्ड का अधिकारी दस्तावेज होता है जो देश की राज्य सरकारों के द्वारा जारी किया जाता है। राशन कार्ड के माध्यम से नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के अंतर्गत पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोग कार्यक्रम कीमतों में या फिर मुफ्त में राशन और खाद्यान्न जैसे कि गेहूं, चावल, दाल आदि खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में हमारे पास आधार कार्ड है लेकिन आधार कार्ड को आये अधिक समय नहीं हुआ है। आधार कार्ड के आने से पहले राशन कार्ड ही मुख्य पहचान पत्र हुआ करता था जिसके माध्यम से ही अधिकतर काम किये जाते थे। इसलिए आज हम आपको UP Ration Card List के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं | राशन कार्ड कई प्रकार का होता है जिसमें APL, BPL आदि आते हैं |

राशन कार्ड का महत्व :

मध्यमवर्गीय परिवारों की आय सीमित होती है और गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहे लोग काफी कम आय में अपना गुजारा चलाते हैं। अधिक आय वाले लोग तो सामान्य तौर पर मंडी से जाकर या फिर बड़ी दुकानों से जाकर अनाज और खाद्यान्न खरीद लेते हैं लेकिन मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए और गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले लोगों के लिए यह इतना आसान नहीं होता। सरकार की जिम्मेदारी होती हैं कि देश मे कोई भी नागरिक भूख से ना मरे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राशन कार्ड योजना चलाई जाती है।

राशन कार्ड के माध्यम से राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी कम कीमतों में या फिर मुफ्त में खाद्यान्न जैसे कि गेहूं, चावल और दलहन आदि उपलब्ध करवाती है। इतना ही नहीं बल्कि राशन कार्ड के माध्यम से केंद्रीय और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सामाजिक योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। राशन कार्ड एक प्रकार का ऐसा डॉक्यूमेंट भी है जो व्यक्ति की कमजोर आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। राशन कार्ड केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ही मिलता है और उनके लिए यह एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड क्या है और इसके प्रकार?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया राशन कार्ड राज्य सरकारों के द्वारा प्रदान किया जाता हैं। विभिन्न राज्यो की आर्थिक स्थिति, अर्थव्यवस्था, जनसंख्या आदि के आधार पर वहां राशन कार्ड बाटे जाते हैं। उत्तर प्रदेश में राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड बाटे जाते हैं। राशन कार्ड के माध्यम से उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड के आधार पर कम कीमतों में या फिर मुफ्त में राशन प्राप्त किया का सकता हैं। राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं, चावल, चीनी, केरोसिन किफायती कीमतों में प्राप्त किये जा सकते हैं। इत्तर प्रदेश में राज्य सरकार के द्वारा 3 प्रकार के राशन कार्ड प्रदान किये जाते हैं:

• BPL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाता हैं जिनकी सालाना आय 10000 रुपये से अधिक नही होती। बीपीएल राशन कार्ड धारक हर महीने 25 किलो अनाज कम कीमत में खरीद सकते हैं।
• APL राशन कार्ड : एपीएल राशन कार्ड वह राशन कार्ड होता हैं जो उन लोगो को दिया जाता हैं जो गरीबी रेखा के उपर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस राशन कार्ड से हर महीने 15 किलो अनाज कम कीमतों पर प्राप्त किया जा सकता हैं।
• AAT राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन परिवार वालो को दिया जाता हैं जिनके पास आय को कोई सद्दन नही होता और जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर होती हैं। इस राशन कार्ड जे जरिये हर महीने 35 किलो राशन कम कीमतों पर प्राप्त किया जा सकता हैं।

बता दे कि जिन लोगो के पास उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड है वह सरकारी राशन की दुकानों से 2 रुपये किलो में गेहूं, 3 रुपये किलो में चावल और 13.5 रुपये किलो में चीनी ले सकते हैं। वैसे तो राशन कार्ड के माध्यम से कम कीमतों में राशन उपलब्ध करवाया जाता है लेकिन कई बार इस दस्तावेज से सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठाया जा सकता हैं। लोक डाउन के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का जीवन यापन करना मुश्किल हो गया था और उत्तर प्रदेश सरकार ने उनकी मदद करने के लिए उन्हें राशन मुफ्त में ही उपलब्ध करवाया और अब भी करवा रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपना राशन कार्ड तुरंत बनवा ले।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता (FCI UP Ration Card List – Check Online/ District Wise)

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हो और अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हो तो सरकार ने इसके लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है, जो कुछ इस प्रकार है :

• आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
• आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
• आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पुराना बिजली का बिल और गैस कनेक्शन होना चाहिये।

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? UP Ration Card Apply Online

आगर आपने अभी तक UP Ration Card के लिए Online Apply नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए Points के माध्यम से यह पोस्ट देख सकते हैं | राशन कार्ड के लिए पात्र आवेदकों और आपने अब तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप आसानी से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। UP Ration Card Online Apply 2021 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के आवेदन के लिए आपको ये स्टेप्स Follw करना है:

  • सबसे पहले आपको राज्य की खाद और रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाना हैं।
  • होमेपज पर आपको Download Form का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको ‘आवेदन फॉर्म’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने केटेगिरी के विकल्प आएंगे। आप अपनी केटेगेरी के अनुसार फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो।
  • फॉर्म को सटीक रूप से भरने और सभी दस्तावेज को एड करने के बाद फॉर्म को सम्बंधित विभाग में जमा करना हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे चेक करें? UP Ration Card List 2021 | Check Name Online @ fcs.up.gov.in

उप राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें? : उत्तर प्रदेश के खाद्य और आपूर्ति विभाग के द्वारा हर साल उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट जारी की जाती है जिसमें परिवार अपना नाम देख सकते हैं और उसके अनुसार राशन कार्ड की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष भी संबंधित विभाग के द्वारा UP Ration Card List 2021 जारी की गई है। अगर आप यह UP Ration Card List 2021 देखना चाहते हो तो निम्न स्टेप्स फॉलो करे:

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश के खाद्य और आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाए।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको NFSA के सेक्शन में ‘एनएफएसए की पात्रता सूची’ लिखा हुआ मिलेगा। इस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने 2021 की जिलावार सूची आएगी। अपना जिला सिलेक्ट करे।
  • इसके बाद आपको अपने क्षेत्र का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड देने वाली दुकानों की लिस्ट दिखेगी। आपको अपने दुकानदार का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने उस दुकानदार के सभी उम्मीदवारों की लिस्ट आ जाएगी। आप अपने परिवार के मुखिया का चयन करके अपने परिवार के सदस्यों का नाम लिस्ट में देख सकते हो।

UP Ration Card List 2021 से आपको अपने राशन कार्ड की पात्रता के बारे में पता चल जाएगा जिससे कि आप यह जान सकोगे कि इस साल आप कितना अनाज और कैसे ले पाओगे।

उम्मीद हैं कि UP Ration Card List 2021 पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। इस लेख में हमने UP Ration Card और UP Ration Card List 2021 से जुड़े हुई अधिकतम जानकारी देने की कोशिश की। अगर आपको अब भी UP Ration Card List 2021 से जुद हुआ कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment