Procheshta Prokolpa Name List में अपना नाम कैसे Check करे?

Procheshta Prokolpa Name List – प्रोचोष्ट प्रोकोल्प लिस्ट में अपना नाम Check करे?

 पाश्चिम बंगाल देश के सबसे अधिक जनसंख्या घनव वाले राज्यो में से एक हैं। हाल ही में पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर प्रचेष्ट प्रकल्प योजना शुरू की गई है। साल 2020 में कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे मजदूरों और कारीगरों की आर्थिक सहायता करने के लिए पाश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत कारीगरों और मजदूरों को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती हैं। लेकिन यह लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलता हैं जिनका नाम Prochesta Prokolpa Name List में आता हैं।

प्रचेष्ट प्रकल्प योजना क्या हैं – Prochesta Prokolpo Scheme Explained in Hindi

प्रचेष्ट प्रकल्प योजना जिसे की बंगाली में ‘प्रोचेष्ट प्रोकॉल्पो’ भी बोल जा रहा है मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा चलाई जा रही एक योजना हैं जिसमे वह राज्य सरकार की तरफ से मजदूरों और कारीगरों जैसे डािलय वर्कर्स की आर्थिक रूप से सहायता कर रही हैं। प्रचेष्ट प्रकल्प योजना 2020 में लॉकडाउन में शुरू की गई थी। पाश्चिम बंगाल की सरकार का सोचता हैं कि लॉकडाउन में सबसे ज्यादा प्रभावित वह लोग हुए हैं जो रोजाना कमाते थे और रोजाना खाते थे। ऐसे लोगो की सहायता करना सबसे जरूरी है अन्यथा वह लोकडाउन के नियमो का सटीक रूप से पालन नही कर पाएंगे।

पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रोचेष्ट प्रकल्प योजना में न केवल मजदूरों और कारीगरों को आर्थिक सहायता दी जाएगी बल्कि इस योजना में उन्हें खाद्यान्न आदि भी प्रोवाइड किए जाएंगे जिससे कि वह लॉकडाउन के दौरान भी बिना किसी नियम को तोड़े सर्वाइव सके। ऐसी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बात कर आवेदक को योजना का फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसे भरकर कोलकाता मुंसिपल पार्टी के द्वारा बनाए गए ऑफिस या फिर जिला मजिस्ट्रेट के ऑफिस में जमा कराना होगा।

Prochest Prokolpo Scheme के लिए आवेदन करने वाले लोगो का आवेदन पत्र स्वीकार होने के बाद कुछ दिनो में उनकी बैंक अकाउंट डिटेल्स पर 1000 रुपये की आर्थिक सहायता ट्रांसफर कर दी जाती हैं। अगर आप योजना के लिए आवेदन कर चुके हो और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो तो आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे। अगर आप चाहो तो Procheshta Prokolpa Name List भी चेक कर सकते हो। यह योजना में लाभ प्राप्त करने वालो की एक लिस्ट हैं। अगर इस लिस्ट में आपका नाम शामिल हैं तो आपके अकाउंट में पैसे जरूर आएंगे। यह एक प्रकार से योजना के लाभार्थियों का स्टेटस भी कहा जा सकता हैं।

Prochesta Prokolpo Scheme Benefits in Hindi – प्रचेष्ट प्रकल्प योजना के लाभ

लोक डाउन के दौरान रोजाना काम करने वाले लोगों को सहायता देने के लिए शुरू की गई थी चेस्ट प्रकल्प योजना के कई लाभ है। इस योजना का लाभ उन सभी लोगो को मिलेगा जो इसके लिए पत्र आवेदक हैं। प्रचेष्ट प्रकल्प योजना से मिलने वाले मुख्य लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

  • रोजाना काम करने वाले लोग जिन्हें लॉकडाउन के दौरान आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा हैं को 1000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • मजदूरों और कारीगरों की सहायता के लिए ‘दी स्टेट्स इमरजेंसी रिलीफ फंड’ की शुरुआत की जाएगी।
  • निजी संस्थाओ में काम करने वाले मजदूरों और कारीगरों की आवश्यक उपस्तिथि को 5 प्रतिशत तक कम किया जाएगा।
  • जो भी लोग आपातकालीन सेवाओ में लगे हुए है उन्हें उनके काम के पास एक निश्चित अवकाश दिया जाएगा।
  • कोरोना एयरपोर्ट से कारीगरों और मजदूरों को मुफ्त में उनके परिवार के अनुसार खाद्यान्न (चावल) दिया जाएगा।

Prochesta Prokolpo Scheme Objective in Hindi – प्रचेष्ट प्रकल्प योजना का उद्देश्य

किसी भी योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का एक उद्देश्य होता हैं। प्रचेष्ट प्रकल्प योजना की शुरुआत भी कुछ उद्देश्यों को मध्येनजर रखते हुए की गई हैं। भारत मे हर राज्य में काफी सारे ऐसे मजदूर एयर कारीगर रहते है जो घरों में, फैक्ट्रियों में, कम्पनियो में काम करते हैं। उन्हें उनके काम के अनुसार पैसे मिलते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रोजाना कमाकर रोजाना खाते हैं। लॉकडाउन के दौरान ऐसे लोगो को सबसे अधिक समस्याओ का सामना करना पड़ रहा हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने इन लोगो की राहत के पक्ष में काम करने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। कुछ राज्यो में इन लोगो की आर्थिक सहायता की गई तो कुछ राज्यो में इन्हें खाद्यान तो कुछ में तैयार खाना दिया गया।

पाश्चिम बंगाल की राज्य सरकार ने भी इसी प्रकार की योजना शुरू की हैं। पाश्चिम बंगाल की तरफ से प्रोचेष्ट प्रकल्प योजना मजदूरों और कारीगरों आदि की मदद करने के लिए शुरू की गई हैं। पाश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा यह योजना मजदूरों और कारीगरों के पक्ष में ‘नेशनल वर्कर डे’ के दिन शुरू की गई हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिको की आर्थिक रूप से सहायता करना हैं। इस योजना जे द्वारा मजदूरों और कारीगरों को न केवल दजर रुपये दिए जा रहे है बल्कि साथ मे खाद्यान्न और राशन भी दिया जा रहा हैं।

Prochesta Scheme Eligibilities in Hindi – प्रचेष्ट प्रकल्प योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

प्रचेष्ट प्रकल्प योजना का लाभ उन सभी लोगो को मिलेगा जो रोज काम करके रोज खाने वाले लोगो की लिस्ट में शामिल हैं। प्रचेष्ट प्रकल्प योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक पाश्चिम बंगाल का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक रोजाना काम करने वाला मजदूर, कारीगर आदि होना चाहिए।
  • आवेदक किसी अन्य योजना का लाभ नही उठा रहा हो।
  • एक परिवार का एक ही सदस्य आवेदन के लिए पात्र होगा।
  • आवेदक किसी अन्य सोर्स से कमाई ना करता हो।

प्रोचेस्ट प्रकल्प योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स :

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण
  • एक्टिव मोबाइल नम्बर

प्रचेष्ट प्रकल्प योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया – Prochesta Prokolpo Scheme Application Procedure

प्रचेष्ट प्रकल्प योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आप यह चेक कीजिये कि आप इस योजना के लिए  एक पात्र आवेदक हो या नहीं! इसके लिए आप हमारे द्वारा बताई गई पत्रताओ से मिलान कर सकते हैं। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप चाहो तो राज्य सरकार की वेबसाइट wb.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं। इसके अलावा आप जिला मजिस्ट्रेट ऑफिस से या फिर कोलकाता मुंसीपल कॉर्पोरेशन के ऑफिस से पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इस फॉर्म को भरके और इसमे जरूरी डॉक्युमेंट्स ऐड करके जमा कराने के बाद आपको कोलकाता म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के ऑफिस में या फिर जिला मजिस्ट्रेट के ऑफिस में जमा कराना होगा। इसके बाद आपके फॉर्म को चेक किया जाएगा। अगर आपका फॉर्म स्वीकार जाता है तो आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Procheshta Prokolpa Name List – प्रचेष्ट प्रकल्प लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे?

अगर आप Procheshta Prokolpa Name List चेक करना चाहते हो तो इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

> सबसे पहले योजना के लिए बनाए गए पोर्टल की वेबसाइट prachestawb.in पर जाए।

> वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऊपर की तरफ Beneficiary List का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करे

> Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अपना जिला, इलाका आदि की जानकारी भरे।

> याब आपके सामने एक लिस्ट आएगी, यह Procheshta Prokolpa Name List हैं। इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हो। अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए है या फिर कर दिए जाएंगे।

उम्मीद हैं कि Procheshta Prokolpa Name List की प्रोसेस पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने प्रचेष्ट योजना क्या हैं, प्रचेष्ट योजना की लाभ, प्रचेष्ट योजना का उद्देश्य और प्रचेष्ट प्रकल्प नेम लिस्ट कैसे चेक करे (Procheshta Prokolpo Name List Check Online) के विषयों पर बात की। अगर आपको अब भी योजना और Procheshta Prokolpa Name List चेक करने की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो।

Leave a Comment