Pradhanmantri Gramin Awas Yojana के लिए Online Apply कैसे करें? Eligibilities, Registration

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana के लिए Online Apply कैसे करें? Eligibilities, Registration

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करें?, PM Gramin Awas Yojana Online Registration, PM Gramin Awas Yojana in Hindi

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare : इंसान की मुख्य जरूरतों ममें सबसे पहले रोटी, कपड़ा और मकान का नाम आता हैं। रोटी और कपड़ा तो सामान्य व्यक्ति अफ़्फोर्ड कर लेता है लेकिन तेजी से जमीनों और रियल एस्टेट की बढ़ती हुई कीमतों की वजह से मकान यानी कि घर खरीदना आज के समय में कोई सामान्य बात नहीं रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना हैं कि हर व्यक्ति के पास अपना एक घर हो। इसी मकसद से ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना’ (PM Gramin Awas Yojana 2020) को शुरू किया गया हैं। अगर आप चाहे तो आप भी PM Gramin Awas Yojana Online Registration करके इस योजना से जुड़ सकते हो।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, भारतीय जनता पार्टी के द्वारा शुरू की गई सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। हाल ही में भारत का नाम उन देशों की लिस्ट में शामिल हुआ है जहां सबसे अधिक बिलेनियर रहते हैं लेकिन इसके बावजूद भी करोड़ो लोग देश में गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं। रियल एस्टेट के बढ़ते हुए दामों की वजह से सामान्य आने वाले व्यक्ति शहर ही नहीं बल्कि गांव में भी अपना खुद का घर Afford नही कर पाता। ऐसे में उसका या तो किराए पर रहना बढ़ता या किसी अन्य पर आश्रित रहना पड़ता हैं। लेकिन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PM Gramin Awas Yojana) के जरिये सभी लोगो को उनका अपना घर काफी कम कीमतों पर दिलाया जा रहा हैं।

आज के इस लेख में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के विषय में बात करेंगे। इस लेख में हम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है? (PM Gramin Awas Yojana Information in Hindi), प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के उद्देश्य,  प्रधानमंत्री ग्रामीण प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है, योजना के लिए योग्यताए और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करे (PM Gramin Awas Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare) जैसे विषयों पर बात करेंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है? – What is PM Gramin Awas Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना दी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की तरह ही प्रधानमंत्री आवास योजना का भाग है। जिस प्रकार प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में शहरों में लोगों को कम कीमतों में अच्छे कर दिए जा रहे हैं उसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कम कीमतों में और आसान भुगतान के साथ घर दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का नाम पहले इंदिरा आवास योजना (IAY) था जिसे बाद में बदलकर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMGAY) कर दिया गया।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को चलाने के पीछे केंद्र सरकार का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में साधारण और कम आय वाले लोगों के लिए बेहतरीन हाउसिंगफैसिलिटीप्रोवाइड करना है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में जो घर बनाए जाएंगे उसने लोगों को बिजली पानी के साथ सभी अन्य जरूरी फैसिलिटी भी उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि वह एक उच्च स्तरीय जीवन जी सकें। इंदिरा आवास योजना को 1985 में उस समय के प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने शुरू किया था। यह उस समय की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक थी जिसके अंतर्गत बीपीएल धारकों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में घर बनाए जा रहे थे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में बनाए जाने वाले घर ग्रामीण क्षेत्रों में या तो महिलाओं के नाम पर Allot किए जाते हैं या फिर महिला का उसके पति के साथ मकान अलॉट किया जाता हैं। हर घर के साथ एक स्मोकलेस चूल्हा गैस कनेक्शन के साथ, स्वच्छ भारत अभियान के अंतगर्त हर घर मेसेपरेट शौचालय के साथ सोसाइटी में कुछ सार्वजिनक शौचालय भी दिए जाते हैं। सरल भाषा में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना एक ऐसी योजना है जिसमें ग्रामीणों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतरीन सुविधाओं के साथ काफी कम कीमत में सब्सिडी की सुविधा के साथ घर तैयार किए जाते हैं ताकि क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी हर प्रकार की जरूरी सुविधाएं मिल सकें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना एक उच्च स्तरीय योजना है जिसमें करोड़ों परिवार के लिए घर बनाए जा रहे हैं। इस योजना में एक करोड़ घर के निर्माण के लिए 1,30,075 करोड़ का बजट रखा गया हैं। इस लागत में केंद्र सरकार का 60% भाग और राज्य सरकार का 40% भाग रहने वाला है। कुछ महत्वपूर्ण राज्यों जैसे कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में यह योजना चलाई जा रही है लेकिन इन राज्यों में योजना में लागत का 90% केंद्र सरकार देगी जबकि 10% राज्य सरकार को देना होगा। ऐसे में यह बात साफ है कि है योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य – Objective of PM Gramin Awas Yojana in Hindi

इसमें भारत दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली देशों में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी भारत की जनसंख्या का एक बहुत बड़ा भाग गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहा है। करण लोग ऐसे हैं जो रियलएस्टेट की बढ़ती हुई कीमतों की वजह से अपना खुद का घर अफोर्ड नहीं कर पाते। ऐसे लोगों की मदद के उद्देश्य से ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना का ही भाग है। इस योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए घर बनाए जा रहे हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी सभी प्रकार की सुविधा मिल सके।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लिस्ट निकाली जाती है और उस लिस्ट में जिन लोगों का नाम आता है उन्हें घर अलॉट किया जाता है। घर आलोट करने के बाद ही किश्ते शुरू की जाती हैं। कोई भी व्यक्ति 30 वर्ष तक कि किश्ते ले सकता हैं। इससे अपना खुद का घर भी मिल जाता है और किश्तेकिराए से भी कम हो जाती है। व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार EMI का प्लान चुन सकता हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए योग्यताए – PM Gramin Awas Yojana Eligibilities in Hindi

अगर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और अपने क्षेत्र में योजना के तहत अपना एक घर चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने कुछ योग्यता निर्धारित की है, जो निम्न हैं:

Documents :

अगर आप नौकरी करते हो तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड सहित कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ पहचान का प्रमाण, आय का प्रमाण, संपत्ति दस्तावेज होना  जरूरी हैं। वही व्यापार करने वालो के लिए व्यापार के पते का प्रमाण, आय का प्रमाण होना आवश्यक हैं।

Eligibility :

  • इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को ही घर दिया जाएगा।
  • परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक होनी चाहिये।
  • परिवार में 25 वर्ष से अधिक की आयु का कोई साक्षर सदस्य नही होना चाहिये।
  • महिला मुखिया परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष के वयस्क सदस्य न हो।
  • ऐसे परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य ना हो।
  • ऐसे परिवार जिनमे कोई सदस्य निशक्त जन हो या जिनको कोई भी वयस्क सदस्य शारीरिक रूप से सक्षम न हो।
  • दिहाड़ी व मजदूरी करने वाले भूमिहीन परिवार

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करे – Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है। अगर आप चाहे तो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए केंद्र सरकार ने अपना एक अलग पोर्टल बनाया है जिसमें इस योजना संबंधित सारी जानकारी के साथ योजना के लिए अप्लाई करने और सूची देखने की सुविधा भी हैं। अप्लाई करने के लिए आपको निम्न स्टेप्सफॉलो करने हैं:

  • सबसे पहले PMGAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते है या फिर नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

> https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx

  • Homepage पर आपको Data Entry का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको PMGAY Rural का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।

  • अब आपसे User ID और Password मांगा जाएगा। इसके लिए आपको पंचायत या ब्लॉक स्तर से सम्पर्क करना होगा। वह आपको यह आईडी-पासवर्ड प्रदान करेंगे।
  • Login करने के बाद आपको PMAY G के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का ऑनलाइन फॉर्म आ जायेगा। इस फॉर्म में आपको First Personal Details, Second Bank A/C Details, Third Convergence Details ,Fourth Details From Concern Office जैसी जरूरी जानकारिया भरनी होगी।
  • यह सभी जानकारिया भर कर मुखिया का चयन करें और फॉर्म सबमिट कर दे।

अगर आप चाहे तो बाद में इसमे संशोधन भी कर सकते हैं। बेहतरीन जानकारी के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र से सम्पर्क करें या फिर वही पर फॉर्म भरवाए। इससे गलती होने की संभावनाएं कम रहेगी।

आज के इस लेख में हमने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के विषय मे बात की। इस लेख में हमने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या हैं और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिये अप्लाई कैसे करे (PM Gramin Awas Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare) जैसे विषयो पर बात की हैं। अगर आपको अब भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो।

Leave a Comment