PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna के लिए Online Apply कैसे करे? kviconline.gov.in

PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna के लिए Online Apply कैसे करे? kviconline.gov.in

PMEGP प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna Online Apply : भारत दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में से एक हैं लेकिन उसके बावजूद भी अब तक विकसित देशों की लिस्ट में शामिल नहीं हैं। इसका एकमात्र कारण यही हैं कि हम प्रोडक्शन कम और कन्ज्यूम ज्यादा करते हैं। लेकिन ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी सोच भारत को बदल सकती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनलॉक प्रक्रिया के दौरान आत्मनिर्भर भारत की घोषणा की। इसी के अंतगर्त देश के युवाओं को खुद रोजगार प्राप्त करने का सन्देश भी दिया गया। जो लोग सरकारी नौकरी को ही रोजगार मानते हैं उनके लिए यह जानना जरूरी हैं प्राइवेट सेक्टर के बिना सरकार अधूरी हैं। जो युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें PMEGY (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम) के जरिये सरकार के द्वारा लोन दिया जा रहा हैं।

PMEGY केंद्र सरकार की तरफ से आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए एक बेहतर कोशिश हैं। इस योजना की मदद से कई युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने में सहायता मिलेगी और साथ मे उन बिजनेस से जुड़ने पर अन्य कई लोगो को रोजगार मिलेगा। PMEGY सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसमे युवाओं को उनका बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जाएगा। क्योंकि यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही हैं इसलिए ब्याज दर भी काफी सामान्य होगी और लोगो को इस पर भरोसा भी होगा। यह योजना युवाओं को प्रोत्साहन देने का काम करेगी जिससे कि वह अपना बिजनेस शुरू कर सके।

इस लेख में हम PMEGP क्या हैं (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना क्या है), प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना  का उद्देश्य, Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna PMEGP Eligibities in Hindi और PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें (PMEGY Ke Liye Online Apply Kaise Kare) के विषय मे बात करेंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना क्या है? What is PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna in Hindi

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना यानी कि PMEGP एक प्रकार की लोन योजना है जिसमे युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए उनके बिजनेसप्लान और आर्थिक स्थिति के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतगर्त आप सरकार से काफी अच्छा खासा लोन ले सकते हो। PMEGP Scheme यानी कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति 10 प्रतिशत पूंजी के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकता हैं। अगर आप 10 लाख रुपये की लागत के साथ बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हो और आपके पास वर्तमान में निवेश के लिए मात्र 1 लाख रुपये हैं तो आप PMEGP की मदद ले सकते हो। इस योजना के अंतगर्त सरकार आपको 90 फीसदी रकम लोन पर देती हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना यानी कि PMEGP Scheme की शुरुआत 15 जनवरी 2008 को हुई थी। इस योजना को मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रियाओं के कारण लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से बिजनेस शुरू करने के लिए या उसे आगे बढाने के लिए 10 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता हैं। अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत सरकार से बिजनेस शुरू करने के लिए फिर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोन लेते हो तो आपको सरकार की तरफ से 15 से 35 फ़ीसदी तक सब्सिडी भी मिलती है। यह योजना देश मेस्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई हैं।

PMEGP Scheme में ग्रामीण क्षेत्रो में व्यवसाय शुरू करने के लिए 25% तक सब्सिडी और शहरी इलाकों में व्यवसाय शुरू करने के लिए 15% सब्सिडी दी जाएगी। लेकिन इस स्कीम का लाभ तभी उठाया जा सकता हैं जब आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 प्रतिशत पैसा हो। स्पेशलकेटेगिरी जैसे कि SC, ST और OBC और एक्ससर्विसमेननागरिको को ग्रामीण क्षेत्रो में व्यवसाय शुरू करने पर 35% सब्सिडी और शहरी क्षेत्रों में बिजनेस शुरू करने के लिये 25% सब्सिडी दी जाएगी। इन स्पेशलकेटेगिरी के लोगो को भी 5 प्रतिशत पैसा व्यवसाय में खुद ही लगाना होगा। कुल मिलाकर यह सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसमे देश स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जा रहा हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का उद्देश्य PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna Objective in Hindi

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन लोन योजना है जिसमेहमे लोन रकम के साथ सरकार की तरफ से अच्छी खासी सब्सिडी भी मिल जाती हैं। भारत मे न जाने कितने लोग ऐसे हैं जिनके पास एक से बढ़कर बिजनेस आईडिया हैं लेकिन पैसो की कमी की वजह से वो इस आईडिया को एक्शन में नही ला पाते। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना इसी प्रकार के लोगों को टारगेट करके बनाई गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में स्वरोजगार की भावना को आगे बढ़ाना हैं। इस योजना के द्वारा युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जाएगा जिससे कि देश मे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। यह योजना केवल उन्हीं बेरोजगार युवाओं के लिए हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हो।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की योग्यता व पात्रता PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna Eligibilities in Hindi

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना से कोई भी बेरोजगार युवा जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है लोन ले सकता है। लेकिन इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ योग्यताए और पात्रता निर्धारित की गई है, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति कम से कम आठवीं पास होना चाहिए।
  • इस योजना में केवल बेरोजगार युवा जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनको लोन दिया जा रहा है परन्तु बिजनेस बढ़ाने के लिए लोन नहीं दिया जा रहा।
  • जिस व्यक्ति ने कभी किसी सरकारी संस्था से प्रशिक्षण लिया है उसे इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी अर्थात अगर आप किसी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षित हो तो आपको लोन मिलने की संभावना अधिक रहेगी।
  • जो आवेदक पहले से भी किसी सब्सिडी योजना का लाभ ले रहा है उसे इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।
  • सरकारी संस्थाओ और धार्मिक संस्थाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शेक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र अर्थात मार्कशीट और डिग्री आदि, एक्टिव मोबाइल नम्बर और पासपोर्ट साइजफ़ोटो होनी चाहिये।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna Ke Liye Online Apply Kaise Kare in Hindi

हमने आपको ऊपर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की योग्यताओं और पात्रताओ के बारे में बताया। अगर आप इस योजना के लिए एक पात्र नागरिक हो और आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आप रोजगार सृजन योजना से लोन ले सकते हो। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए आवेदन (PMEGPY Online Apply Process) करने के लिये आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा :

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना यानी कि PMGPY की आधिकारिक वेबसाइट kviconline.gov.in पर जाए।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको PMEGP का एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको PMEGP E-Portal का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पयज खुलेगा जिसमे Online Application Form of Individual का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने PMEGPY Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna Online Application Form आ जायेगा। इस फॉर्म में आपको आधार कार्ड नंबर , आवेदक का नाम , स्टेट, डिस्ट्रिक्ट ,जेंडर , क्वालिफिकेशन, मोबाइल नंबर , ईमेल , पैन कार्ड नंबर , Date of Birth , एड्रेस जैसी जानकारी भरनी होगी। सटीक रूप से फॉर्म भरने के पश्चात इसे Save Applicant Data पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपने फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना हैं और उसे अपने नजदीकी KVIB/KVIC या DIC में जमा करा दे। वहा आपके बिजनेसमॉडल और बिजनेसप्लान के अनुसार आपके प्रोजेक्ट की जांच की जाएगी और आपके नोडल एजेंसी के द्वारा एक इंटरव्यू भी लिया जाएगा।
  • यदि आप लोन देने के योग्य हो तो आपके प्रोजेक्ट को चुन लिया जाएगा और उसे बैंक में भेज दिया जाएगा। बैंक में आपको सभी जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे और उसके बाद आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आपको EDP प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा जिसमे आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो बैंक में Submit होगा। आपको लोन मिलने के बाद आपकी सब्सिडी सरकार के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह बात ध्यान में रखे कि यह योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए हैं जो बेरोजगार है और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। इसके साथ ही कम से कम 10% राशि आवेदक के पास भी होनी चाहिए तभी उसको लोन मिलेगा। आवेदक का बिजनेसप्लान भी अच्छा और विश्वसनीय होना जरूरी है।

आज का हमारा यह लेख ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना’ (PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna in Hindi) के ऊपर आधारित हैं। इस लेख में हमने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना क्या हैं, रोजगार सृजन योजना का लाभ उठाने के लिए योग्यताए व पात्रता, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का उद्देश्य और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (PMEGP Pradhanmanri Rojgar Srijan Yojna Ke Liye Online Apply Kaise Kare) आदि विषयों पर बात की। अगर आपको अब भी PMEGP Online Apply Process से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment