PM Fasal Bima Yojana के लिए Online Apply कैसे करें? Registration Form

PM Fasal Bima Yojana के लिए Online Apply कैसे करें? Registration Form

भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ मुख्य आय का स्त्रोत कृषि ही हैं। भारत मे काफी बड़ी जनसंख्या कृषि कार्यो में लगी हुई हैं। लेकिन उसके बावजूद भी किसानों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं। भारत मे किसान अन्य कई विकसित देशों के मुकाबले आर्थिक रूप से काफी कमजोर होते हैं। इसके मुख्य कारण यह हैं कि कई बार किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है और वह जितना निवेश करते हैं उन्हें उतना भी वापस नहीं मिल पाता। यही मुख्य कारण हैं कि किसान लगातार गरीब से गरीब हुए जा रहा हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मकड़ी ने किसानों की समस्याओं को समझते हुए उनके पक्ष में ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ (PM Fasal Bima Yojana) शुरू की हैं।

PM Fasal Bima Yojana Online Apply

इस समय देश ने किसानों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं चलाई जा रही हैं। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मन निधि जैसी कई बेहतरीन योजनाएं चलाई हैं। इन्ही में से एक योजना ‘प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना’ भी हैं जो उन किसानों के सबसे अधिक काम आ सकती हैं जिन्हें अपने फ़सलके खराब होने का और अपने निवेश के भी वापस ना आने का डर बना रहता हैं। यह एक सफल बीमा योजना हैं जिसे सरकार की सुरक्षा प्राप्त हैं अर्थात यह पूर्व रूप से सुरक्षित भी हैं। आज के इस लेख में हम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana in Hindi) के बारे में बात करेंगे और PM Fasal Bima Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare के विषय मे बात करेंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या हैं – PM Fasal Bima Yojana Information in Hindi

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक ऐसी योजना हैं जिसमे कोई भी किसान कुछ सामान्य प्रिमियमभरके सरकार के अंतगर्त अपनी फ़सल का बीमा करवा सकता हैं। प्रकृति का कहर कभी भी इंसानों पर बरस सकता हैं। शहरों में रहने वाले लोगो को भरे ही मौसम में बदलाव सुहाना लगता हो लेकिन गाँव मे खेती करने वाले किसान के लिए यह बदलता मौसम कई बार ढेरोमुश्किले लाता हैं। कभी गर्मी से फसल सुख जाती हैं तो कभी ओले और बर्फ में फसल बर्बाद हो जाती हैं। वही कम बारिश में फसल उग नही लाती तो ज्यादा बारिश में मिट्टी बह जाती हैं। किसानों को हर साल इस प्रकार की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की केंद्र सरकार के द्वारा साल 2016 में 18 फरवरी को शुरू किया गया था। बाढ़, आंधी, सूखा, ओले और तेज बारिश जैसी प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को कई बार बड़ा नुकसान झेलना पड़ता हैं। यह योजना किसानों को इसी प्रकार के बड़े नुकसान से बचाने का काम करती हैं। प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना के अंतगर्त किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम भरना पड़ता हैं। वही वाणिज्यिक और बागानीफसलों के लिए 5% प्रीमियम भरना पड़ता हैं। बदले में योजना के तहत किसानों को फसल का प्रीमियम यानी कि पूर्ण सुरक्षा मिलती हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य क्या हैं – PM Fasal Bima Yojana Objective in Hindi

प्राकृतिक आपदाओं की सबसे बड़ी मार किसानों को झेलनी पड़ती हैं। भारत की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा भाग आज भी कृषि पर आधारित हैं। आधुनिक रूप से खेती न होने के कारण प्राकृतिक आपदाओं की वजह से किसानों को भारी नुकसान होता है और वह कर्ज में डूब जाते हैं। प्राइवेट कम्पनिया फसल बीमा के नाम पर किसानो को लुटती हैं जिस वजह से किसान भी इस प्रकार की आर्थिक समस्याओं में प्राइवेट कम्पनियो की मदद लेना पसंद नही करते हैं। इसी वजह से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतगर्त किसान पूर्ण सुरक्षा के साथ कुछ सामान्य प्रीमियम भरकर अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ‘प्राकृतिक आपदा, कीड़े और फसल में होने वाले रोग की वजह से सरकार द्वारा अधिसूचित फसल में से किसी नुकसान की स्थिति में किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता देना’ हैं। यह योजना सरकार की तरफ से किसानों की खेती में रुचि बनाये रखने की एक कोशिश हैं ताकि उन्हें एक स्थायी आमदनी और बेहतरीन जीवन मिल सके। इस योजना के द्वारा किसानों को खेती-बाड़ी में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए और इनोवेशन के लिए प्रोत्साहन किया जा रहा हैं। किसी भी अन्य बीमा  योजना की तरह इस योजना को गारंटी के तौर पर उपयोग करके ऋण लिया जा सकता हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए योग्यताए – PM Fasal Bima Yojana Eligibilities in Hindi

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply  : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन और सुरक्षित बीमा योजना है जिसमें कोई भी किसान अपनी फसल का बीमा करा कर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। लेकिन इस योजना के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कोई भी किसान जो भारत के स्थाई नागरिक हैं अपनी फसल का बीमा करा सकता है। अगर कोई किसानों को धार पर जमीन लेकर भी खेती कर रहा है तो वह उसका बीमा भी करा सकता है।
  • इस योजना में वह किसान ही अपनी फसल का बीमा करा सकेंगे जो किसी अन्य योजना या फिर प्राइवेट संस्था के द्वारा अपनी फसल का बीमा नहीं करा रहे हैं।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अपनी फसल का बीमा करवाने के लिए किसान के पास किसान आई डी कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता, किसान का एड्रेस प्रूफ (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोट, वोटर ID कार्ड), अगर खेत किराये पर लेकर खेती की गयी है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी, खेत का खाता नंबर/खसरा नंबर के पेपर, आवेदक का फोटो

किसान द्वारा फसल की वुआई शुरू किए हुए दिन की तारीख आदि होना आवश्यक हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा कराने के लिए खरीफ की फसल के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई है और रबी की फसल के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें – PM Fasal Bima Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare in Hindi

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आप आसानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो, इसके लिए आपको निम्न स्टेप्सफॉलो करने होंगे:

 Step – 1 : इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाना होगा।

 Step – 2 : इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपसे कुछ सामान्य जानकारी जैसे कि ईमेल आईडी और आधार कार्ड नम्बर आदि देने होंगे।

 Step – 3 : Amount बनाने के लिए वेबसाइट कर Homepage पर Registration Form के विकल्प पर क्लिक करे।

 Step – 4 : अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिन्हें सटीक रूप से भरे और Submit के बटन पर क्लिक करे। अब आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर बन चुका हैं।

 Step – 5 : अकाउंट बनाने के बाद आपको फसल बीमा योजना के आधिकारिक पोर्टल pmfby.gov.in पर जाए और Login करे।

 Step – 6 : अकाउंट में Login करने के बाद आपको फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।

 Step – 7 : फसल बीमा योजना का फॉर्म भरने के लिए आपसे कुछ सामान्य जानकारी मांगी जाएगी और आपको Documents अपलोड करने पड़ेंगे।

 Step – 8 : सटीक रूप से फॉर्म भरने और Documents अपलोड करने के बाद आपको Captcha Code डालकर फॉर्म Submit करना हैं।

 Step – 9 :  योजना के लिए फॉर्म भरने के बाद आपको Submit Form होने का Confirmation Message मिल जाएगा। इसके बाद आप Application Status के विकल्प के माध्यम से पोर्टल पर जाकर अपने फॉर्म की स्थिति देख सकते हो।

आज के इस लेख में हमने ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लियर ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे’ के विषय पर बात की। इस लेख में हमने PM Fasal BimaYojana in Hindi और PM Fasal Bima Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kareजैसे टॉपिक्स पर बात की हैं। उम्मीद हैं कि आपको इस लेख में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको अब भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो हमेकमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment