प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिये Online Apply कैसे करे?

PM Chatravriti Yojana Apply Online : आज हम आपको पीएम छात्रवृति योजना आवेदन यानी कि Pradhanmantri Scholarship Scheme Online Apply कैसे करें के बारें में बताया है | PM द्वारा Scholarship Yojana के लिए Online Apply कैसे कर सकते हैं |

 भारत उन देशों में नाम शामिल कर चुका हैं जहाँ सबसे ज्यादा बिलिनीयर्स रहते हैं। भारत दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनोमी में से एक भी हैं। लेकिन उसके बावजूद भी अधिक जनसंख्या के कारण भारत मे करोड़ों लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं वो अपने बच्चो को नही पढ़ पाते। उच्च स्तरीय शिक्षा के बिना उनके जीवन में आर्थिक रूप से मजबूत होने के अवसर कम हो जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021’ शुरू की गई है। इस लेख में हम ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे’ (PM Chatravriti Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare in Hindi) के विषय मे बात करेंगे।

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2020

भारत मे काफी सारे ऐसे लोग रह रहे हैं जिनकी आय इतनी भी नही की वह अपने बच्चो को पढ़ा सके। किसी भी व्यक्ति के लिए सामान्य शिक्षा प्राप्त करना तो जरूरी होता ही हैं। इसके लिए सरकार ने सरकार स्कूल खोल रखे हैं लेकिन सरकारी स्कूल में पढ़ने में भी कुछ सामान्य खर्चे होते हैं। ऐसे में छात्रों को स्कॉलरशिप की आवश्यकता होती हैं। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 भी इसलिए शुरू की गई है ताकि पढ़ने में होनहार छात्रों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने में कोई दिक्कत ना हो। अगर कोई छात्र पढ़ने में अच्छा है और उसके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है तो वह प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के जरिए छात्रवृत्ति प्राप्त करके अपनी पढ़ाई जारी रख सकता हैं।

इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना क्या हैं (PM Scholarship Scheme 2021), प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए योग्यताए – Eligibilities for PM Scholarship Scheme 2021 और प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (PM Chatravriti Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare in Hindi) के बारें में जानेंगे |

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना क्या हैं? What is PM Scholarship Scheme in Hindi

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक योजना हैं जिसमे छात्रों को अपनी उच्च स्तरीय शिक्षा जारी रखने के लिए Scholarship दी जाती हैं। यह स्कॉलरशिप उन होनहार छात्रों के लिए हैं चीन के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है और वह आगे पढ़ना चाहते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना एक तरह से होनहार छात्रों को प्रोत्साहन है ताकि वह आपने स्किल्स को इंप्रूव करें और विभिन्न क्षेत्रों में जाकर उन्नति प्राप्त करे। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना एक ऐसी योजना है जिसमें भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी तथा पुलिस अधिकारी जो आतंकी नक्सली हमलों के दौरान शहीद हुए है उनके बच्चो को पढाई के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2020 ऑनलाइन अप्लाई

बता दें कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी तथा पुलिस अधिकारी जो किसी नक्सली हमलों के दौरान शहीद हुए हैं आदि के लड़कों को 2500 रुपये छात्रवृत्ति प्रति माह दी जा रही हैं और लड़कियों को 3000 रूपये धनराशि प्रति माह जा रही हैं। बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में इन शहीदों के बच्चों यानी कि लड़कियों को प्रतिमाह 2500 रुपए की धनराशि प्रदान की जा रही थी और लड़कों को 2250 रुपये दिए जा रहे थे जिसे बढ़ाकर लड़कियों के लिए ₹3000 प्रतिमाह और लड़कों के लिए ₹2500 प्रतिमाह कर दिया गया हैं।

इतना ही नही बल्कि इस योजना के तहत SC/ST/OBC और BPL के छात्रों को भी 10वी और 12वी में अच्छे परिणाम के साथ पास होने पर छात्रवृत्ति दी जा रही हैं। जो छात्र 12वीं में 75% से अधिक परिणाम के साथ पास हुए हैं उन्हें 10 महिनी तक हर महीने 1000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। कुछ चुनिंदा छात्रों को इस योजना के तहत अपने महाविद्यालय के दैरान हर महीने 2 हजार  रुपये की स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। इसके अलावा इस योजना के अंतगर्त आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से सम्बन्ध रखने वाला छात्र अगर 12वी में 85% से अधिक नम्बरो से पास होता हैं तो उसे 25 हजार की स्कॉलरशिप दी जाती हैं।

सरल भाषा में समझा जाए तो PM Scholarship Scheme 2021 एक ऐसी योजना है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस योजना से लम्बे समय से विभिन्न परिवारों को लाभ प्राप्त हो रहा हैं। इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है ताकि वह अपनी गरीबी के चलते उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने से वंचित ना रहे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य – PM Chhatravritti Yojana Objective

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना गरीब परिवार के छात्रों के लिए चलाई जा रही केंद्र सरकार की सबसे बेहतरीन और बड़ी योजनाओं में से एक है। कुछ न्यूज़ रिपोर्ट की मानें तो यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा अब तक चलाई गई सबसे अधिक बजट वाली स्कॉलरशिप योजनाओं में से एक है। आपने अक्सर सुना होगा कि ‘राजा का बेटा ही राजा बनता है’! भारत का एजुकेशन सिस्टम भी कुछ ऐसा ही है। जो अमीर परिवार होते हैं वह अपने बच्चों को कुछ इस तरह शिक्षा ग्रहण करवाकर उन्हें योग्य बना देते हैं और जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है वह अपने बच्चों को नहीं पढ़ा पाते। ऐसे में कमजोर परिवारों के होनहार बच्चो को उच्च स्तरीय शिक्षा दिलवाने के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही हैं।

इसके अलावा इस योजना को चलाने का एक मुख्य उद्देश्य यह भी हैं कि भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी तथा पुलिस अधिकारी जो आतंकी नक्सली हमलों के दौरान शहीद हुए है आदि के बच्चो को अपनी ग्रेजुएशन में किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। कई बार आर्थिक समस्याओ की वजह से इस प्रकार के परिवार अपने बच्चो को पढ़ नही पाते। लेकिन केंद्र सरकार चाहती हैं कि जिन लोगो ने देश के लिए बलिदान दिया हैं उनके बच्चे भी बिना किसी आर्थिक समस्या के पढ़ सकें। इसी वजह से प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए योग्यताएं – PM Chhatravriti Yojna Eligibilities

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में लाभार्थी के तौर पर छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए सरकार ने कुछ योग्यताएं तय की है, जो निम्न हैं:

  • जो छात्र प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर रहा हैं उसके इंटरमीडिएट में कम से कम 60% अंक होने चाहिये।
  • छात्रवृत्ति की चाह रखने वाला आवेदक भारत का स्थाई नागरिक होने चाहिये।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड सहित अन्य सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिये।
  • आवेदक के पास Annexure-1 के अनुसार भूतपूर्व सैनिक/पूर्व तटरक्षक सैनिक प्रमाण पत्र आदि होना आवश्यक हैं।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट पासबुक होनी चाहिये।
  • आवेदक के पास हाई स्कूल अंक तथा प्रमाण पत्र होना आवश्यक हैं।
  • आवेदक के पास ईएसएम के शपथ पत्र या स्वप्रमाण पत्र होना भी आवश्यक हैं।
  • जो छात्र प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक्टिव मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें – Pradhanmantri Chatravriti Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare?

अगर आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें :

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट ksb.gov.in पर जाए।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको Register का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।

  • अगले पेज पर आपको Registration Form दिखाई देगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको नाम ,आधार नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ जैसी सामान्य जानकारी भरनी होगी। यह फॉर्म का प्रथम भाग हैं।
  • फॉर्म का प्रथम भाग सटीक रूप से भरने के बाद दूसरा भाग भरे जिसमे आपसे एड्रेस और आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट की डिटेल्स मांगी जाएगी।
  • इसके बाद सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरे और अपने सभी दस्तावेजो को अपलोड करे।

  • दस्तावेजो को अपलोड करने के बाद Submit के बटन पर Click करे। इसके बाद आपको एक Registration Number मिलेगा जिसे नोट कर ले और अपने आवेदन Form का Print Out निकालकर अपने पास रख ले।
  • अगर आप हर साल छात्रवृत्ति लेना चाहते हो तो आपको हर साल फॉर्म का नवीनीकरण करना होगा जिससे कि आपकी स्कॉलरशिप लगातार रहेगी।

उम्मीद हैं कि आपको ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिये ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे’ के विषय पर आधारित हमारा यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना क्या हैं, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए योग्यताए और प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (Pradhanmantri Chatravriti Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare) जैसे विषयों पर बात की।

Leave a Comment