PM Mudra Loan Online Apply कैसे करे? PMMY Registration, Eligibility, Documents, Form

Pradhanmantri Mudra Yojana (PM Mudra Loan) Online Apply कैसे करे? Pradhanmantri Mudra Yojana Online,PM Mudra Loan Scheme Online Registration, पीएम मुद्रा लोन योजना फॉर्म, PMMY Eligibility, Documents, मुद्रा योजना प्रधानमंत्री के लिए आवेदन

Pradhanmantri Mudra Loan Online Apply Kaise Kare : भारत दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर देशो में से एक हैं लेकिन प्रोडक्शन के मामले में काफी पीछे हैं। भारत जितना कन्ज्यूम करता हैं अगर उतना ही प्रोड्यूस भी करे तो अर्थव्यवस्था काफी ऊपर जा सकती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना हैं कि भारत मे अधिक से अधिक उद्यम हो ताकि GDP (ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट) ऊपर जाए एयर देश की इकोनॉमी और आगे बढ़े। भारत मे युवाओं की संख्या काफी ज्यादा हैं और इनमे से कई युवा अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन हर किसी के पास इन्वेस्टमेंट के लिए इतना पैसा नही होता। ऐसे युवाओं की मदद करने के लिए ही ‘Pradhanmantri Mudra Yojana’ शुरू की गई हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन भारतीय जनता पार्टी के शासन में शुरू की गई सबसे प्रभावी योजनाओं में से एक है जिसका उद्देश्य उद्यमों को शुरू करने के लिए युवाओं को लोन देने था। अगर Pradhanmanntri Mudra Loan Yojana को सरकार की नज़र से देखा जाए टी यह एक बहुउद्देशीय योजना हैं। इस योजना के माध्यम से न केवल स्वरोजगार के लिए आसानी से लोगो को लोन दिया जा सकेगा बल्कि रोजगार के अवसरों का सृजन भी होगा। इस लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई ‘Pradhanmantri Mudra Yojana’ (Mudra Loan Yojana Full Information in Hindi) के बारे में बात करेंगे।

इस लेख में हम ‘Pradhanmantri Mudra Yojana Kya Hai’, ‘Pradhanmantri Mudra Yojana के उद्देश्य’, ‘Pradhanmantri Mudra Yojana के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे’ (Mudra Loan Online Apply Kaise Kare) और मुद्रा लोन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे (How to fill mudra loan application form) के बारे में बात करेंगे।

Pradhanmantri Mudra Yojana क्या हैं – What is Mudra Loan Yojana in Hindi

प्रधामंत्री मुद्रा लोन योजना एक लोन योजना हैं जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण देश के लोगो को अपना व्यवसाय या उद्यम शुरू करने के लिए लोन देने था। Pradhanmantri Mudra Yojana में बिना किसी गारंटी के बेहद आसानी से लोन मिल जाता हैं। काफी सारे लोग बैंक से या अन्य वित्तीय संस्थाओं से लोन लेने से डरते हैं लेकिन क्योंकि यह योजना सरकार से जुड़ी हुई हैं इसलिए लोगो को लोन लेने में डर भी नही लगता।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन में योग्यता के अनुसार 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता हैं। न केवल कारोबार को शुरू करने के लिए बल्कि कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए भी Pradhanmantri Mudra Yojana से लोन लिया जा सकता है। केंद्र सरकार ने Pradhanmantri Mudra Yojana के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का बजट तैयार किया था जिसमें से 1.75 लाख करोड़ रुपये के लोन बाटे जा चुके हैं। Pradhanmantri Mudra Yojana की खास बात यह है कि इस योजना से लिया गया लोन चुकाने के लिए 5 साल की अवधि मिलती हैं।

Pradhanmantri Mudra Yojana में योजना के लिए अप्लाई करने के लिए कोई शुल्क भी नही लिया जाता। यानी कि लोन लेने की प्रक्रिया के लिए कोई चार्ज नही लिया जाता। आप बिल्कुल फ्री में Pradhanmantri Mudra Yojana से लोन ले सकते हैं। Pradhanmantri Mudra Yojana में तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं, जो निम्न हैं:

  • शिशु लोन : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के शिशु लोन में लाभार्थियों को योग्यता के अनुसार 50,000 रुपये तक का Loan मिलता है।
  • किशोर लोन : Pradhanmantri Mudra Yojana के किशोर लोन में योग्य लाभार्थियों को 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता हैं।
  • तरुण लोन : Pradhanmantri Mudra Yojana में दिए जा रहे तरुण लोन योग्य लाभार्थियों को 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपयों तक का लोन मिलता हैं।

Pradhanmantri Mudra Yojana का उद्देश्य – Objevtive of PM Mudra Yojana in Hindi

Pradhanmantri Mudra Yojana को शुरू करने का मुख्य कारण देश मे अधिक से अधिक रोजगार पैदा करना माना जा सकता हैं। अगर युवा व्यवसाय या उद्यम शुरू करेंगे तो वह स्वतः रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और कारोबार आगे बढ़ेगा तो उन्हें अन्य लोगों की जरूरत पड़ेगी जिससे कि अन्य लोगो को भी रोजगार मिलेगा। इस योजना के लिए सरकार ने 3 लाख करोड़ का बजट रखा जो वाकई में काफी मायने रखता हैं। लोन को चुकाने की अवधि भी 5 साल हैं ताकि लोन लेने वाला व्यक्ति प्रॉफिट कमाकर लोन चुका सके और व्यवसाय की शुरुआत में उस पर कोई भार ना आये।

Beneficiary of Pradhan Mantri Mudra Yojana 2020

Year No of beneficiary Amount
2015-16 3.48 Crore 1. 37 Lakh Crore
2016-17 3.97 Crore 1.80 Lakh Crore
2017-18 4.81 Crore 2.53 Lakh Crore
2018-19 5.98 Crore 3.21 Lakh Crore
2019-20 64.12 Lakh 34602.7 Crore
Total 18.87 Crore 9.27 Lakh Crore

Pradhanmantri Mudra Yojana के लिए अप्लाई करने के लिए योग्यताए : Eligibilities for PM Mudra Yojana in Hindi

Pradhanmantri Mudra Yojana के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना बेहद आसान है। हमसे बहुत से Mudra Loan Documents के बारे पूछते हैं, इसके लिए कुछ Eligibilities निर्धारित की गई हैं जो निम्न हैं:

  • लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक बैंक में डिफॉल्टर नही होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्थाई पते के लिए प्रूफ
  • बिजनेस का पता और स्थापना का प्रमाण पत्र
  • पिछले 3 सालों की बैलेंस शीट
  • Income Tax Return और Self Tax Return
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

मुद्रा योजना से जुड़े हुए बैंक :

इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, जम्मू & कश्मीर बैंक, पंजाब एंड, सिंध बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्र बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, देना बैंक, आईडीबीआई बैंक, कर्नाटक बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, तमिल नाडु मरसेटाइल बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक, फेडरल बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सरस्वत बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ़ बरोदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मुद्रा योजना से जुड़े हुए हैं। अगर आपका इनमे से  किसी बैंक में अकाउंट है तो आप मुद्रा लोन के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हो।

बता दे कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ केवल सोल प्रोपराइटर, पार्टनरशिप, सर्विस सेक्टर की कंपनियां, माइक्रो उद्योग, मरम्मत की दुकानें, ट्रकों के मालिक, खाने से संबंधित, व्यापार, विक्रेता, माइक्रो मेनूफैक्चरिंग फॉर्म आदि में उठाया जा सकेगा।

Pradhanmantri Mudra Yojana के लिए आवेदन कैसे करें – Mudra Loan Ke Liye Apply Kaise Kare?

मुद्रा लोन योजना में लोन के लिए अप्लाई करना बेहद आसान हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

> सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाना होगा।

> वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुद्रा योजना में मिलने वाले लोन के प्रकार शिशु, किशोर, तरुण के विकल्प मिलेंगे। आप जिस प्रकार का लोन लेना चाहते हैं, उसपर क्लिक करे।

> इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखेगा।

> इस एप्लीकेशन का प्रिंट निकालना हैं।

> एप्लीकेशन फॉर्म में आपको पासपोर्ट साइज फोटो चिपका कर अन्य सभी डिटेल्स को भरना होगा और सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को अटेच करना होगा।

> इसके बाद आपको अपने बैंक में जाकर यह फॉर्म जमा कराना होगा। सत्यापन के एक महीने के अंदर आपको लोन दे दिया जाएगा।

उम्मीद हैं ‘प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना’ (PM Mudra Loan Yojana Online Apply) पर आधारित यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने PM Mudra Loan Yojana Information in Hindi, PM Mudra Loan Yojana Eligibilities, How to Apply for PM Mudra Loan, PM Mudra Loan Online Apply Kaise Kare के बारे में जानकारी दी हैं। अगर आपको अब भी Pradhanmantri Mudra Yojana से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो।

Leave a Comment