Green Ration Card के लिए Online Apply कैसे करे? aahar jharkhand gov in

Green Ration Card के लिए Online Apply कैसे करे?

ग्रीन कार्ड ऑनलाइन आवेदन Green Ration Card Online Apply aahar jharkhand gov in Green Ration Card Online Apply Jharkhand Green Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare Green Ration Card Kya Hai : आज के समय मे हम सभी लोगो के पास मुख्य आइडेंटिटी के तौर पर Aadhar Card हैं। लेकिन आधार कार्ड को आया अभी ज्यादा समय नहीं हुआ। आधार कार्ड से पहले मुख्य आईडेंटिटी के तौर पर सभी लोग राशन कार्ड, स्कूल के ID Card और पासपोर्ट का इस्तेमाल किया करते थे। राशन कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट है जो सरकार के द्वारा कम आय वाले परिवारों को वितरित किया जाता हैं। यह प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसके माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई जा रही किराना स्टोर से परिवार उनकी इनकम के अनुसार कम कीमत में खाद्यान्न राशन जैसे कि गेहूं, चावल और दाल आदि प्राप्त कर सकते हैं।

Green Ration Card Online Apply Jharkhand (ग्रीन कार्ड ऑनलाइन आवेदन )

राशन कार्ड आज के समय में जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है जो सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने के अलावा अन्य कई काम जैसे कि आधार कार्ड बनवाने से लेकर स्कॉलरशिप लेने और पासपोर्ट बनवाने तक काम आता है। राशन कार्ड कई प्रकार के होते हैं जो राज्य सरकार के द्वारा वितरित किए जाते हैं। ऐसा ही एक राशन कार्ड ग्रीन राशन कार्ड होता है। ग्रीन राशन कार्ड काफी कम आय वाले व्यक्तियों या फिर कहा जाए तो गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहे परिवारों को दिया जाता हैं। आज के इस लेख में हम ‘ग्रीन राशन कार्ड क्या है’ और ‘ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें’ (Green Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare’ जैसे विषयों पर बात करेंगे।

ग्रीन राशन कार्ड क्या हैं – Green Ration Card Kya Hai in Hindi

ग्रीन राशन कार्ड योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक योजना हैं। इस योजना के अंतगर्त राज्य में रहने वाले परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं उन्हें एक स्पेशल ग्रीन कलर का राशन कार्ड प्रदान किया जा रहा है जिसे ग्रीन राशन कार्ड कहते हैं। ग्रीन राशन कार्ड भी अन्य राशन कार्ड जैसे कि बीपीएल राशन कार्ड की तरह एक प्रकार का राशन कार्ड हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से मात्र एक रुपये में 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना झारखंड और ओड़िसा की सरकार के द्वारा चलाई जा रही हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा चलो जा रही राशन की दुकानों से परिवार के प्रति व्यक्ति के हिसाब से 1 रुपये में 5 किलोग्राम राशन प्राप्त किया जा सकेगा।

ग्रीन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए जो भी उत्तराखंड और झारखंड में रहने वाला कोई भी गरीब परिवार जिसकी आय काफी सामान्य हैं और वह गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहा हैं को यह राशन कार्ड मिल जाएगा। राशन कार्ड किधर है इस राशन कार्ड को बनाने के लिए भी व्यक्ति का 18 वर्ष से ऊपर का होना आवश्यक हैं। परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड होगा और साथ मे परिवार के अन्य लोगो का नाम भी जो छोटे या बड़े हैं उनका नाम आधार कार्ड लिंक करवाने के साथ ग्रीन राशन कार्ड में जोड़ा हैं। यह योजना झारखंड और ओड़िसा के अलावा हरयाणा के साथ अन्य कई राज्यो में भी चलाई जा रही हैं।

कुल मिलाकर ग्रीन राशन कार्ड को समझ जाएं तो यह भी बीपीएल राशन कार्ड की तरह एक राशन कार्ड ही हैं जिसमे काफी कम कीमत में गरीब परिवारों को राशन प्रदान किया जा रहा हैं। अगर देखा जाए तो कुछ विशेष इस जगह को छोड़कर हर राज्य में इस प्रकार की योजनाएं चल रही है जिन्हें अलग-अलग नाम से चलाया जा रहा हैं। इन योजनाओं में गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे गरीब परिवारों को काफी कम कीमत में सरकारी राशन की दुकानों से खाद्यान्न जैसे कि गेहूं चावल और दाल आदि प्रदान किया जाता है।

ग्रीन राशन कार्ड का उद्देश्य (Green Ration Card Online Apply Jharkhand) – Green Ration Card Objective in Hindi

ग्रीन राशन कार्ड ग्रीन राशन कार्ड योजना के अंतगर्त बांटे जा रहे हैं। ग्रीन राशन कार्ड योजना उन लोगो को ध्याम में रखते हुए बनाई गई है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वैसे भारत का नाम उन देशों में शामिल है जहां सबसे ज्यादा बिलिनीयर्स (खरबपति) रहते हैं लेकिन उसके बावजूद भी करोड़ो लोग ऐसे हैं जो दो समय का भर पेट खाना भी अफॉर्डनही कर पाते। ऐसे ही लोगो को टारगेट करते हुए सरकार की तरफ से ग्रीन राशन कार्ड योजना चलाई जा रही हैं।

सरल भाषा मे इस योजना का मुख्य उद्देश्य ‘गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहे लोगो को रियायती दामो में खाद्यान्न प्रदान करना हैं’। ग्रीन राशन कार्ड धारक व्यक्ति काफी कम कीमत में सरकारी राशन की दुकान से किराना प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से कई कम आय वाले लोगो को आर्थिक रूप से काफी मदद मिल जाएगी। घर मे भले हो लग्जरी सुविधा हो या न हो लेकिन खाद्यान्न जरूर होना चाहिए। क्योंकि आदमी सुविधाओ के बिना तो रह सकता हैं लेकिन अन्न के बिना नही। ग्रीन कार्ड योजना काफी साधारण आय वाले व्यक्ति को भी स्वाभिमान के साथ जीवन जीने में मदद करता हैं।

ग्रीन राशन कार्ड के लिए योग्यताए – Green Ration Card Eligibilities in Hindi

ग्रीन राशन कार्ड योजना उन लोगों के लिए चलाई जा रही है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजो के साथ पात्रताओं की आवश्यकता होगी, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • जो व्यक्ति ग्रीन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा हैं वो भारत का स्थायी नागरिक होना जरूरी हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी हैं।
  • अगर डाक्यूमेंट्स की बात की जाए तो ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, एक्टिव मोबाइल नम्बर, बीपीएल कार्ड, पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे – Green Ration Card KeLiye Online Apply KaiseKare in Hindi

ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना आसान है। अगर आप चाहे तो Green Ration Card Online Apply घर बैठे हुए कर सकते हैं। अगर आपके पास हने द्वारा बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स मौजूद हैं और आप ग्रीन राशन कार्ड के लिए एक पत्र आवेदक हैं तो आप निम्न स्टेप्सफॉलो करके Green Ration Card Online Form भरकेअप्लाई कर सकते हो :

  • ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप झारखंड के निवासी हो तो aahar.jharkhand.gov.in पर जाए।

  • अब आपको Register , Already Registered, Login Option दिखेगा , अब आप Register पर क्लिक करें |

  • होमपेज पर आपको ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प मिलेगा जहा ‘ग्रीन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ‘ लिखा होगा, उसपर क्लिक करे।
  •  इसके बाद आपके सामने Green Ration Card Online Form खुल जाए। इस फॉर्म में आओसे कुछ साधारण जानकारिया मांगी जाएगी, उन्हें भरे और आपमेडाक्यूमेंट्सअपलोडकरे।
  • फॉर्म भरने और Documents अपलोड करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

अब आप Green Ration Card के लिये ऑनलाइन अप्लाई कर चुके हो। अगर आप चाहे तो ग्रीन राशन कार्ड योजना के आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करके अपने ग्रीन राशन कार्ड आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते हैं। अगर आपको Green Ration Card Online Apply करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी CSC Center में जाकर अधिकारी की मदद ले सकते हो।

उम्मीद हैं की ‘ग्रीन राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया’ (Green Ration Online Apply Process) पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने ग्रीन राशन कार्ड क्या हैं, ग्रीन राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या जरूरी हैं और ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – Green Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare जैसे विषयों पर बात की। अगर आपको अब भी ग्रीन राशन कार्ड की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो हमेकमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment