Driving License [DL] के लिए Online Apply कैसे करे?

Driving License के लिए Online Apply कैसे करे?

Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare Driving License Online Apply In Hindi UP Driving License Online Apply driving licence online apply in up driving licence ke liye jaruri document UP Driving License Online Apply Process in Hindi

भारत में अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष से कम उम्र का है तो वह बसों, ट्रेनों या फिर किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक जगह से दूसरी जगह के लिए पर्सनल वाहनों पर सफर कर सकता हैं या फिर वह इलेक्ट्रिक वाहनों का भी उपयोग कर सकता है। पेट्रोल डीजल से चलने वाले पावरफुल वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। भारत में बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना इल्लीगल है। इसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ा सकता है या जेल भी जाना पड़ सकता हैं। भारत में 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। अगर 18 वर्ष के हो चुके हो तो आप Driving License के लिये ऑनलाइन आवेदन (Driving License Online Apply) भी कर सकते हो।

अगर भारत में लीगल तरीके से किसी भी तरह के एक वाहन जैसे कि पेट्रोल से चलने वाली बाइक, स्कूटर या फिर पेट्रोल डीजल से चलने वाली कार वगैरह चलाना चाहते हो तो आपको इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा। इतना ही नहीं अगर आप ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे की कार या फिर ज्यादा पावर वाली स्कूटर या बाइक चलाना चाहते हो तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। ड्राइविंग लाइसेंस एक प्रकार से आपकी आईडेंटिटी के लिए भी काम करता है और यह बताता है कि आप ड्राइविंग जानते हो। यानी ड्राइविंग से जुड़ी हुई कोई जॉब करना चाहते हो तो उसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस एक अनिवार्य Document रहेगा।

आज के इस लेख में हम ड्राइविंग लाइसेंस क्या है, ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी है, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट/Driving License Eligibilities, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें (DL Driving License Ke Liye Online Apply Kaise Kare – Driving License Online Apply Process in Hindi) के विषय मे बात करेंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस क्या हैं? What is DL / Driving License in Hindi

ड्राइविंग लाइसेंस भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला एक Document हैं जो सिद्ध करता हैं कि आप Driving जानते हो। Driving License कई प्रकार के होते हैं। अगर आपको एक Two Wheeler वाहन चलाना हैं तो आपको टू व्हीलर का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा और अगर आपको एक फोर व्हीलर वाहन चलाना है तो फोर व्हीलर का ड्राइवर लाइसेंस बनवाना होगा। इसके अलावा कुछ अन्य तरह के ड्राइविंग लाइसेंस भी होते हैं जैसे कि ट्रक आदि बड़े वाहन चलाने के लिए एक अलग Driving License की जरूरत होती हैं। सरल भाषा मे Driving License एक अनिवार्य डॉक्यूमेंट हैं जो आपको भारत मे वाहन चलाने के लिए चाहिए होता हैं।

Driving License एक नही बल्कि अलग अलग प्रकार के होते हैं जैसे कि Learning License, Permanent License, International Driving License, Duplicate Driving License, Light Motor  Vehicle License और Heavy Motor Vehicle License आदि। भारत के विभिन्न राज्यो में ड्राइविंग लाइसेंस Regional Transport Authorities के द्वारा दिया जाता हैं जैसे कि RTA या RTO! बता दे कि Motor Vehicle Act, 1988 के अनुसार भारत मे बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मोटर वाहन आदि चलना कानूनी अपराध हैं। Driving License उन डॉक्युमेंट्स में से एक हैं जो पहचान पत्र के तौर पर भी काम में लिया जा सकता।

Note : 50cc से कम इंजन की मोटरसाईकल या फिर मोप व्हीकल के लिए 16 साल की उम्र के बाद भी एक प्रोविजनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता हैं। यह ड्राइविंग लाइसेंस अधिकतर छात्र बनवाते है जो एक शहर में ही सामान्य काम करते हैं। अगर आप 16 साल की उम्र पार कर चुके हैं और 50cc से कम इंजन की मोटरसाइकिल या फिर मोपेड व्हीकल चलाना चाहते हो तो आप एक प्रोविजनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हो।

ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी हैं? Objective of having a Driving License (DL)

अगर आपके दिमाग में भी कभी ऐसा सवाल आता है कि ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी है या फिर बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मोटर व्हीकल क्यों नहीं चला सकते तो इसका जवाब हमारे पास है! सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि भले ही ड्राइविंग लाइसेंस कई चीजों में एक डॉक्यूमेंट के रूप में काम आता हो लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य यह बताना है कि जिस व्यक्ति के पास यह लाइसेंस है उसे ड्राइव करना आता है। किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस देने से पहले उसकी ड्राइविंग स्किल्स चेक की जाती है और जब तक वह एक अच्छा ड्राइवर नहीं बन जाता तब तक उसे ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जाता।

किसी भी प्रकार का मोटर व्हीकल जिसमे पेट्रोल या डीजल इंजन लगा हुआ होता है वह एक पावरफुल इंजन होता है जिसकी स्पीड काफी ज्यादा होती है। ज्यादा स्पीड के वाहन को हर कोई कंट्रोल नहीं कर सकता। ऐसे में यह एक ऐसा पावरफुल व्हीकल होता है जो कई दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है और बनता भी है। यही कारण है कि ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी होता है। ड्राइविंग लाइसेंस हमेशा उसी व्यक्ति को दिया जाएगा जिसे ड्राइव करना आता है और जिसकी ड्राइविंग स्किल्स अच्छी होती हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस है इसका मतलब उसे मोटर व्हीकल ड्राइव करना और कंट्रोल करना आता हैं। इससे दुर्घटनाओं की संभावना खत्म तो नही लेकिन कम हो जाती हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पात्रता/ योग्यताए (DL Driving Licence Ke Liye Jaruri Document) Driving License Eligibilities in Hindi

अगर आप भारत मे रहते हो और आप एक मोटरसाइकिल या फिर कोई अन्य ताकतवर वाहन चलाना चाहते हो तो उसके लिए आपको Driving License की जरूरत पड़ेगी। भारत मे Driving License बनवाने के लिये सरकार के द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जो निम्न हैं:

  • जो भी व्यक्ति परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहता है वह भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • 50cc से कम क्षमता वाले वाहन या फिर मोपेड वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए। इस लाइसेंस से व्यक्ति अभिभावकों की अनुमति से ही ड्राइव कर सकेगा।
  • जो व्यक्ति स्कूटर या फिर गियर वाली मोटरसाइकिल चलना चाहता हैं उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • जो व्यक्ति कमर्शियल वाहन चलाना चाहता है या फिर अधिक क्षमता वाले वाहन चलाना चाहता है उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष (कुछ राज्यो में 20) होनी चाहिए।
  • जो भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है उसे सभी Driving Rules के बारे में पता होना चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति ड्राइविंग सीख रहा है और वह सामान्य जगह और सड़कों पर ड्राइव करता है तो उसके लिए उसे लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा जिसे बाद में परमानेंट में बदला जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (Driving Licence Ke Liye Jaruri Document) Required Documents for Driving License in Hindi

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हो या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तो आपके पास सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए। यह डाक्यूमेंट्स निम्न हैं:

  • रेजिडेंस प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि
  • ऐज प्रूफ जैसे कि बर्थ सर्टिफिकेट, हाई स्कूल या फिर 10वी की मार्कशीट, पैन कार्ड आदि
  • आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड और पैन कार्ड आदि

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे Driving License [DL] Ke Liye Online Apply Kaise Kare?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। जानकारी के लिए बता दें कि परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको पहले लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा और उसके बाद ही आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा। हम यहाँ पर Permanent Driving License Online Application Proccess के बारे में बता रहे हैं। Driving License Online Apply के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

 

  • Driving License बनवाने के लिए सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस सर्विसेज ऊपर करने वाली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाए।

  • इसके बाद अपने राज्य का नाम चुने।

  • इसके बाद आपके पास कई विकल्प आएंगे। अगर आप लर्निंग फेज में हो तो Apply Driving License पर क्लिक करे और अगर आप Permanent Driving License लेना चाहते हो तो Apply Driving License पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Driving License के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की Stages के बारे में बताया जाएगा। उन्हें पढ़े और Continue पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको एक फॉर्म दिखेगा जिसमें आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी। इन डिटेल्स को सटीक रूप से भरें और मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और Next पर क्लिक करे।
  • अब आपको Driving License अपॉइंटमेंट के लिये समय चुनना हैं। इस दिन आपको Driving Test देना होगा। दिनांक और समय भरने के बाद Next पर क्लिक करे।

  • इसके बाद अगले पेज पर आपको Fees का भुगतान करना होगा। अब आपका आवेदन सफलतापूर्वक RTO Office भेज दिया जाएगा।
  • अब आपको RTO Office से कॉल किया जाएगा और आपके द्वारा भरे गए समय के अनुसार आपका Driving Test लिया जाएगा। इसके बाद आपको कुछ समय बाद आपका Driving License दे दिया जाएगा।

उम्मीद हैं कि आपको Driving License Online Apply Process in Hindi से जुड़ा हुआ यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने ड्राइविंग लाइसेंस क्या है, ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी हैं, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें (Driving License Ke Liye Online Apply Kaise Kare) जैसे विषयों के बारे में बात की। अगर आपको अब भी Driving License Online Application Form से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो हने कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment