आयुष्मान भारत योजना के लिए Online apply कैसे करें? Application Form व पात्रता

आयुष्मान भारत योजना के लिए Online Apply कैसे करें? Application Form व पात्रता

Ayushman Bharat Yojana Online Apply : इस लेख में हम आपको आयुष्मान भारत योजना क्या हैं (What is Ayushman Bharat Yojana in Hindi), आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य, आयुष्मान भारत योजना के लिए योग्यताए, आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (Ayushman Bharat Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare) जैसे सवालो का जवाब देने वाले हैं।

भारत इस समय दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए देशो में से एक हैं, चाहे बात विज्ञान की हो या सैनिक शक्ति की! भारत को टक्कर देना अब बड़े बड़ेदेशो के बस की बात नही। लेकिन अब भी अन्य विकाशशीलदेशो की तरह भारत चिकित्सा के क्षेत्र में थोड़ा पीछे हैं। क्योंकि सामान्य तौर पर विकसित देशों के मुकाबले विकाशशीलदेशो के लोगो की उम्र कम मानी जाती हैं। लेकिन अब भारत मे भी आधुनिक चिकित्सा पद्धति आ रही हैं। स्वास्थ्य व्यक्ति के लिए सबसे आवश्यक हैं। PM Narendra Modi ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए ‘आयुष्मान भारत योजना’ (Ayushman Bharat Yojana 2020 in Hindi) को शुरू किया।

कहा जाता हैं कि किसी भी व्यक्ति के लिए उसका स्वास्थ्य सबसे जरूरी होता हैं। ऐसे में जरूरी हैं उसे स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी जरूरी सुविधाएं मिले। आजादी के बाद सही भारत मे स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से काम किया जा रहा हैं, जिसका असर आज दिखता भी हैं। आज लगभग हर शहर में सरकारी अस्पताल होते है और गावो में भी चिकित्सा सुविधाये मिल जाती हैं। मेट्रोसिटीज में तो हर प्रकार की आधुनिक सुविधाएं मिल जाती हैं। लेकिन इन्हें अफोर्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं। हर कली अपना स्वास्थ्य बीमा भी नही करा सकता और इसलिए ही PM Narendra Modi ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की हैं।

आयुष्मान भारत योजना क्या हैं? What is Ayushman Bharat Yojana in Hindi

आयुष्मान भारत योजना PM Narendra Modi के द्वारा साल 2018 में शुरू की गई मुफ्त बीमा योजना है जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। हर सामान्य व्यक्ति के लिए है लेकिन इस योजना का मुख्य लाभ बीपीएल धारकों को होता है। Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana में ना केवल लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है बल्कि साथ में स्वास्थ्य से जुड़ी हुई अन्य सुविधा जैसे कि चिकित्सा आदि प्रदान की जाती है।

‘पहला सुख निरोगी काया’ वाक्यांश तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन आधुनिक समय की बढ़ती हुई बीमारियों में सामान्य इनकम वाले व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य फैसिलिटीसपोर्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए PM Narendra Modi ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की है जिसे Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana के नाम से भी जाना जाता है। एक सर्वे के अनुसार देश की करीब 50 करोड़ से भी अधिक जनसंख्या इस योजना का लाभ उठा रही है। विकिपीडिया की मानें तो आयुष्मान भारती योजना का लाभ देश की जनसंख्या का 40% से भी अधिक लोग उठा रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक मुफ्त स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी मिलकर फण्ड कर रही हैं। हाल ही में एक सर्वे में यह साबित हुआ कि 50 करोड़ लोगो की मदद करने वाली ‘आयुष्मान भारत योजना’ दुनिया मे किसी सरकार की तरफ से प्रोवाइड की जा रही सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना हैं। यह योजना मुख्य रूप से देश के उन लोगो के बनाई गई हैं जिनकी आय कम हैं और वह हर प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं या फिर कहा जाए तो चिकित्सा सुविधाएं अफोर्डनही कर पाते। इस योजना में 10 करोड़ परिवार या फिर कहा जाए तो 50 करोड़ लोगों को को 5 लाख का फ्रीहेल्थ कवर प्रदान किया जा रहा हैं।

Ayushman Bharat Yojana Details :-

Scheme Name Ayushman Bharat Yojana
Launch Date 14 April 2018
Launched By Shri Narendra Modi
Benefits  5 Lakhs Rupees Health insurance Cover
Type of Scheme Central Govt. Scheme
Last date Of Apply For Scheme No Last Date
Online Apply Link Check Below & Read Proccess
Official Date https://pmjay.gov.in/

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana के लिए Documents :

  • आधार कार्ड : इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए |
  • राशन कार्ड : राशन कार्ड पर आपका नाम होना चाहिए |
  • मोबाइल नंबर : आपके पास एक Mobile Number होना चाहिए |
  • पते का सबूत : आप जहाँ पर रहते हैं उसका Address Proof होना चाहिए |

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य – Objective of Ayushman Bharat Yojana in Hindi

साल 2017 में ग्लोबलबर्डन ऑफ डिजीजस्टडी के एक इंडियन वर्जन ने भारत के हर राज्य में 1990 से लेकर 2016 तक प्रमुख बीमारियों और जोखिम कारकों की रिपोर्ट दी थी। इस रिपोर्ट ने सरकारी स्वास्थ्य नीति में बहुत रुचि पैदा की क्योंकि यह कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के बारे में बताता था जिन्हें सरकार संबोधित कर सकती थी। 2018 में भारत सरकार ने बताया कि हर साल 6 करोड़ से भी ज्यादा लोग को बीमारियों के इलाज में होने वाले खर्चे के कारण गरीबी में धकेल दिए जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana को शुरू किया गया था। इस योजना के अंतगर्त प्रत्येक गरीब व जरूरतमंद परिवार को 5 लाख रुपये का Cashless Health Insurance Provided कराया गया था।

आयुष्मान भारत योजना या फिर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि आर्थिक रूप से गरीब लोगों को भी सभी प्रकार की जरूरी चिकित्सा सुविधाओ का लाभ मिले। अगर जरूरत के समय उनके पास पर्याप्त धन न हो तो वह इस योजना के तहत इलाज करा सके। Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana का 10 करोड़ से भी अधिक परिवार लाभ उठा रहे हैं। सभी बीपीएल धारक परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा हैं। इस योजना से जुड़ने के बाद कोई भी व्यक्ति केवल अपने आधार कार्ड से किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकता हैं। वर्तमान में इस योजना के अंतगर्तकोरोना का परीक्षण और सम्भव इलाज भी मुफ्त में किया जा रहा हैं।

आयुष्मान भारत योजना के लिए योग्यताए – Eligibilities for Ayushman Bharat Yojana in Hindi

 आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से भी अधिक परिवारों और 50 करोड़ से भी अधिक लोगो को मिलेगा। इस योजना के लिए मौजुदडाटाबेस के अनुसार परिवारों का चयन किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोड व्यक्ति या फिर BPL धारकों के लिए ही यह योजना 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर दे रही हैं। इस योजना के लिए तय की गई योग्यताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • योजना के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के पास परिवार कर सभी लोगो आधार कार्ड, राशन कार्ड, चालू मोबाइल नम्बर और पते का सबूत होना चाहिये।

अगर आप योजना के लिए अपनी पात्रता चेक करना चाहते हो तो वह भी आप घर बैठर इंटरनेट के जरिये कर सकते हो। इसके लिए आपको Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.inपर जाना होगा। होमपेज पर आपको ‘Am I Eligible’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे। इसमे आपको अपने नम्बर सबमिट करके OTP के जरिये उसका सत्यापन करना होगा। इसके बाद आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा और साथ मे राशन कार्ड की जानकारी देनी होगी। इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दे। आपको आपके पात्र या अपात्र होने की जानकारी मिल जाएगी।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने नजदीकी CSC अर्थात ‘जन सेवा केंद्र’ पर जाकर भी मुफ्त में अपनी पात्रता की जांच करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने दस्तावेजो को जन सेवन केंद्र अधिकारी को देने होंगे और वह उन दस्तावेजो के जरिये आपकी पात्रता जांच करके सम्बंधित जानकारी आपको दे देगा।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Skull base सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट

वह रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • OPD
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? PM Ayushman Bharat Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare Full Guide

अगर आप Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana के लियर एक योग्य नागरिक हो और आर्थिक रूप से कमजोर हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो और अपने परिवार के लिए 5 लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा ले सकते हो। यह जरूरत के समय मे आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगा। अगर आप Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तो ये निम्न स्टेप्सफॉलो करें:

  •  सबसे पहले Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmmjay.gov.in पर जाए।

  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर A I Eligible के विकल्प पर क्लिक करे।

  • अब एक नई विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपने मोबाइल नम्बर एंटर करने होंगे।
  •  इसके नाद आपको OTP (One Time Password) के माध्यम से अपने मोबाइल नम्बर को सत्यापित करना होगा।
  • इसके बाद आपको पहले बताई गई प्रक्रिया के अनुसार अपने परिवार की पात्रता जांच करनी होगी।
  • पात्रता जांच करने के बाद आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे। जिसमे से पहले विकल्प में अपना राज्य चुने।
  • दूसरे विकल्प में आपको तीन केटेगिरी दिखाई देगी, जिसमे आप अपने मोबाइल नम्बर और राशन कार्ड से दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते हैं।
  • इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

अगर आप सटीक रूप से स्टेप्सफॉलो करोगे तो आपके आवेदन का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपको SMS के माध्यम से कन्फर्मेशन दे दी जाएगी और कुछ दिनों बाद आपको आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे – Ayushman Bharat Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare? Offline

अगर आप चाहे तो आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्सफॉलो करने होंगे:

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सभी जरूरी Documents जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का सबूत आदि को लेकर जन सेवा केंद्र पर जाना होगा।

जन सेवा केंद्र में जाकर आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी जन सेवा केंद्र अधिकारी को जमा करानी होगी।

सभी दस्तावेजो की फोटोकॉपी लेने के बाद जन सेवा केंद्र अधिकारी आपकी पात्रता जांच करेंगे और योजना में आपका रजिस्ट्रेशन कर देंगे। इसके बाद 10 से 15 दिन बाद आपको आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List :-

हमसे कई लोगों ने आयुष्मान योजना हॉस्पिटल लिस्ट मांगी है , हम आप सभी लोगों को यहाँ पर Ayushman Yojana Hospital List In Up Rajasthan MP देने जा रहे हैं | हम आपको बता दे कि भारत सरकार Ayushman Bharat Yojana के लिए कोई Hospital List उपलब्ध नहीं कराती लेकिन उन्होंने अपने Portal पर Hospital Search करने की सुविधा जरुर दी है | आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर हॉस्पिटल का नाम Search कर सकते हैं |

आप नीचे दी गयी लिंक पर जाकर State, District, Hospital Type, Speciality, Hospital Name Select करके Search Button पर क्लिक करके आप अपना नजदीकी हॉस्पिटल चेक कर सकते हैं |

Ayushman Bharat Yojana Hospital List : Check Here

उम्मीद हैं कि आयुष्मान भारत योजना पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने आपको आयुष्मान भारत योजना क्या हैं, आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य क्या हैं और आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (Ayushman Bharat Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare) जैसे विषयों पर बात की हैं। अगर आपको इस लेख से जुड़े हुए कोई सवाल हैं तो हमेकमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment