Awaassoft.nic.in – PMAY Gramin Application Status कैसे Check करें ?

Awaassoft.nic.in – PMAY Gramin Application Status कैसे Check करें ?

 रियल एस्टेट सेक्टर तेजी से उभरता जा रहा हैं। पहले केवल शहरों में अपना खरीदना मुश्किल हुआ करता था लेकिन अब तो ग्रामीण क्षेत्रो में भी प्रॉपर्टी की कीमत काफी ज्यादा बढ़ चुकी हैं। जिन लोगो की आय अच्छी होती है वह तो अपना घर बनाने में सफल होते हैं लेकिन कम आय वाले लोग अपना घर नही बना पाते। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना हैं की हर व्यक्ति के पास अपना एक घर होना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की हैं। इस योजना में शहर और गाँव दोनों जगह कम कीमतों में घर प्राप्त किया जा सकता हैं। अगर आपने योजना के लिए आवेदन किया हैं तो आप Awaassoft.nic.in से PMAY Gramin Application Status देख सकते हैं। लेकिन कैसे? जानेंगे इस लेख में।

प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना क्या हैं? PMAY Gramin 2020 in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना से तो हम सभी भली भांति परिचित हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से माध्यमवर्गीय परिवारों और कम आय वाले परिवारों जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे है तो कम कीमतों में बेहतरीन सुविधाओ के साथ अपना खुद का घर दिया जा रहा हैं। हर व्यक्ति का सपना होता हैं कि उसका खुद का घर हो लेकिन रियल एस्टेट की बढ़ती कीमतों की वजह से आज के समय मे हर व्यक्ति अपना घर अफ़्फोर्ड नही कर पाता।

जिन लोगो की आय बेहतर हैं वो आसानी से घर ले लेते हैं। जिनकी आय थोड़ी कम है वो थोड़ी सेविंग्स और कोम्प्रोमाईज़ के साथ घर ले लेते हैं लेकिन जिनकी आय काफी सीमित हैं यानी कि माध्यमवर्गीय परिवार और गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत करने वाले परिवार यानी कि बीपीएल में आने वाले फैमिली एक घर अफॉर्ड नही कर पाते। ऐसे लोगो की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में कम कीमतों और सब्सिडी के साथ घर दिए जा रहे हैं।

इस लेख में हम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY Gramin) के विषय मे बात करेंगे। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लक्ष्य गांव में रहने वाले लोगो गरीब लोगों को स्वयं का आवास उपलब्ध करवाना हैं। गर्मिन क्षेत्रो में भी प्रॉपर्टी की कीमत काफी बढ़ चुकी हैं। ऐसे मे जो व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्रो में रहता है और स्वयं का घर लेना चाहता है वह प्रधानमंत्री ग्रामीण त्वस योजना के माध्यम से अपना खुड़ का घर सब्सिडी के साथ, कम ब्याज दर पर और कम कीमतों में प्राप्त कर सकता हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को PMAYG भी बोल जाता हैं।

Awaassoft.nic.in क्या हैं? What is Awaassoft.nic.in in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण देश मे चल रही सबसे बड़ी ग्रामीण आवास योजनाओ में से एक हैं। इस कारण इस योजना से जुड़ा हुआ एक पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं। इस पोर्टल का नाम ही Awaas Soft हैं जिसकी वेबसाइट Awaassoft.nic.in हैं। इस पोर्टल पर जाकर ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी हुई सभी सुविधाओं जैसे कि योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना, एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना आदि का लाभ उठाया जा सकता हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में सरकार क्या सहायता करेगी?

अगर कोई मध्यमवर्गीय परिवार या फिर कोई बीपीएल परिवार ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार अपना घर बना रहा है तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ उठाते हुए सरकार से घर बनाने में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता हैं। इस योजना के अंतगर्त समतल भूमि पर घर बनाने के लिए 1,20,000 की और पहाड़ी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 1,30,000 रुपये की सहायता की जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य – PMAYG Objective in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना हैं कि देश मे रहने वाले हर नागरिक के पास रहने की सुविधा होनी चाहिये। उसके पास अपना एक घर होना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही प्रधानमंत्री ग्रामीण त्वस योजना की शुरुआत की गई हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण त्वस योजना में सरकार ग्रामीण क्षेत्रो में एक पक्का मकान बनाने के लिए आवेदक को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। इसके अलावा कम ब्याज दर में होमलोन दिलवाने और कम कीमतों में घर दिलवाने की सुविधा भी देती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभ – PMAYG Benefits in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना गांव में रहने वाले नागरिको को कम कीमतों में स्वयं का घर लेने के लिए या फिर कच्चे घरों से पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं और कम ब्याज दर में होमलोन दिलवाने में मदद करती हैं। इस योजना की मदद से आर्थिक रूप से कमजोड कोई भी ग्रामीण अपना घर ले सकेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना हैं। इसी प्रकार कई योजनाएं विभिन्न राज्य सरकारों ले द्वारा भी दी जा रही हैं जिस की राजस्थान में मुख्यमंत्री आवास योजना और महाराष्ट्र में महा आवास योजना आदि।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता – PMAYG Eligibilities in Hindi

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कुछ पात्रताए निर्धारित की गई हैं  जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में 16 से 59 वर्ष की आयु का वयस्क सदस्य नही होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में 25 वर्ष से अधिक आयु का वयस्क सदस्य नही होना चाहिये।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट और उससे जुड़े डाक्यूमेंट्स, एक्टिव मोबाइल नम्बर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो आदि जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे? PMAY Gramin Application Status

अगर आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आप Awaassoft.nic.in पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हो। लेकिन कैसे? चलिये जानते हैं इसके बारे में:

  • सबसे पहले नीचे दी गयी लिंक (PMAY-G Official Website) पर क्लिक करे।

https://awaassoft.nic.in/netiay/Benificiary.aspx

  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपसे प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना का रजिस्ट्रेशन नम्बर मांगा जाएगा। रजिस्ट्रेशन नम्बर भरे।
  • Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने आपका एप्लीकेशन स्टेटस आ जायेगा। इसमे आप चेक कर सकते हो कि आपके आवेदन का प्रोसेस कहा तक पहुचा औए वह स्वीकृत हुआ या फिर नहीं।

उम्मीद हैं कि ‘प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एप्लीकेशन स्टेटस’ से जुड़ा हुआ यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या हैं, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ और PMAY Gramin Status Check से जुड़ी हुई जानकारी दी। अगर आपको अब भी इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment