AP Ration Card Status 2021 Check Enquiry Spandana epdsap.ap.gov.in

AP Ration Card Status 2021 Check Enquiry Spandana epdsap.ap.gov.in

AP Ration Card Status 2021 – आंध्र प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस कैसे देखे How Can I Check My Ap Ration Card Status epdsap ap gov in Ration Card Status ap ration card status enquiry spandana AP Ration Card Eligibilty Documents Required for AP Ration Card AP Ration Card Status 2021 Check Enquiry

भारत मे ऐसे करोड़ो परिवार रहते है जिनकी आय काफी कम है और जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस प्रकार के परिवारों को काफी कम आय में अपना जीवन व्यतीत करना पड़ता हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार इन परिवारों को राशन कार्ड प्रदान करती हैं। राशन कार्ड योजना पूरे देश में चलाई जा रही है और नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है। राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई जा रही राशन की दुकानों पर काफी कम कीमतों में राशन प्राप्त किया जा सकता है। आज के समय मे हम राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता हैं। इस लेक में हम आंध्र प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस – AP Ration Card Status 2020 Online Check Process के बारे में बात करेंगे।

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड क्या होता हैं? AP Ration Card 2021

डॉक्यूमेंट के रूप में राशन कार्ड की बात की जाए तो राशन कार्ड भी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की तरह एक जरूरी डॉक्यूमेंट होता है। लेकिन राशन कार्ड एक डॉक्यूमेंट है जिसे हर व्यक्ति प्राप्त नहीं कर सकता। राशन कार्ड केवल मध्यमवर्गीय परिवारों या फिर कम आय वाले परिवारों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। राशन कार्ड को बांटने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होती है और राज्य सरकारों के द्वारा ही राज्य में रहने वाले नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है। सभी राज्यो का राशन कार्ड अलग होता हैं।

अगर आप आंध्र प्रदेश में रहते हो तो आप राशन कार्ड के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हो। आंध्र प्रदेश देश के उन राज्यो में से एक हैं जो राशन कार्ड से जुड़ी हुई विभिन्न योजनाए चला रहा हैं। आंध्र प्रदेश सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की राशन कार्ड योजनाये चलाई जा रही हैं। अगर आप उन योजनाओ में भाग लेना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास भी राशन कार्ड होना जरूरी है। राशन कार्ड बनवाना बेहद आसान हैं। अगर आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करते ही तो प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो सकती लेकिन ऑनलाइन आवेदन में काम आसान और तेज हो जाता हैं।

Details of AP Ration Card Portal epdsap.ap.gov.in

Name Of Card Ration Card
लाभार्थी  आन्ध्र प्रदेश के निवासी
Launched by आंध्र प्रदेश सरकार
Objective Distribution Of Ration Card
ऑफिसियल वेबसाइट  https://epdsap.ap.gov.in/epdsAP/epds

AP Ration Card Status 2021 Enquiry Spandana epdsap.ap.gov.in :-

आंध्र प्रदेश के अंदर करीब 29730 राशन की दुकाने हैं। इन दुकानों से कोई भी व्यक्ति जिसके पास राशन कारर्स है वह कम कीमत में खाद्यान राशन जैसे कि चावल, गेंहू, दाल आदि प्राप्त कर सकता हैं। राशन कार्ड केवल उन्हीं लोगों को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। कोरोनावायरस के कारण पैदा हुई आर्थिक विपदाओं में भी मध्यमवर्गीय और गरीब लोगों की सहायता करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारकों को एक किलोग्राम तुअर दाल (घर मे प्रत्येक व्यक्ति के लिए) और 1000 रुपये सीधे उनके बैंक में ट्रांसफर किये थे।

राशन कार्ड योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य गरीब और मध्यवर्गीन लोग जिनकी आय सीमित है को आर्थिक सहायता देना। मुख्यतः आंध्र प्रदेश सरकार इन लोगों को सीधे पैसे नहीं देती बल्कि खाद्यान्न जैसे कि गेहूं, चावल आदि उपलब्ध करवाती है जिससे की गरीब परिवारों की काफी मदद मिलती हैं। आंध्र प्रदेश में व्यक्ति की आय और आर्थिक स्थिति के अनुसार विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड बाटे जाते हैं। जो परिवार अंत्योदय राशन कार्ड धारक है उसे 35 किलोग्राम चावल एक रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर दिया जाता हैं। जो परिवार अन्नपूर्णा राशन कार्ड धारक है उसे 10 किलोग्राम चावल फ्री में दिया जाता हैं।

इसके अलावा वाइट या फिर कहा जाए तो प्रायोरिटी राशन कार्ड वाले व्यक्तियों को 5 किलोग्राम पर यूनिट के अनुसार चावल दिए जाते हैं। अगर आप आंध्र प्रदेश से बाहर के हो और चावल सुनकर कंफ्यूज हो रहे हो तो बता दें कि आंध्र प्रदेश में साल 2020 की फरवरी में राशन कार्ड को बदलकर राइस कार्ड कर दिया गया और अब वहां पर राशन को राइस से नापा जाता है अर्थात चावल से नापा जाता है। आंध्र प्रदेश की तरफ अन्य फसलों के मुकाबले चावल सबसे अधिक उगाए जाते हैं और वहां के लोग सेवन भी इसका ही अधिक करते हैं। राशन कार्ड में अन्य सामान जैसे की आटा, दालचीनी और नमक आदि भी दिए जाते हैं। राशन कार्ड योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को कम कीमतों में राशन प्रदान करना हैं।

आंध्रप्रदेश राशन कार्ड के लाभ – Benefits of having a AP Ration Card 2020

राशन कार्ड योजना उन्हीं लोगों के लिए चलाई जा रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। आंध्र प्रदेश में रहने वाले कई लोगो को राशन कार्ड का लाभ मिल रहा हैं। राशन कार्ड से केवल उन लोगो को लाभ होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। जिस भी व्यक्ति के पास आंध्र प्रदेश में राशन कार्ड होगा वह सरकार के द्वारा चलाई जा रही राशन की दुकानों से काफी कम कीमत में या फिर मुफ्त में राशन ले सकेगा। आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड, अन्नपूर्णा राशन कार्ड और प्राथमिक राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता हैं। नागरिक की आर्थिक स्थिति के अनुसार उन्हें राशन कार्ड दिए जाते हैं।

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड के लिए योग्यताए – Eligibilities for AP Ration Card in Hindi

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड के माध्यम से आप सरकार के द्वारा चलाई जा रही राशन की दुकानों से काफी कम कीमत में राशन प्राप्त कर सकते हो। अगर आप आंध्र प्रदेश में रह रहे हो और आपकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। राशन कार्ड आवेदन करने के लिए सरकार ने कुछ योग्यता निर्धारित की हैं, जो कुछ इन प्रकार हैं:

• परिवार की कुल आय 10 हजार प्रति माह से कम और गाँव में रहने वाले लोगो के लिए 12 हजार रुपये प्रति माह से कम होनी चाहिए।
• जो परिवार राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास 3 एकड़ से ज्यादा उपजाऊ जमीन और 10 एकड़ से ज्यादा बंजर जमीन नही होनी चाहिए।
• परिवार का मासिक बिजली का भोग 300 यूनिट से अधिक नही होना चाहिए।
• परिवार में कोई भी व्यक्ति गवर्मेंट इम्प्लॉई या फिर पेंशन लेने वाला नही होना चाहिए।
• परिवार के पास 4 पहिया वाली गाड़ी नही होनी चाहिए।
• परिवार का कोई भी व्यक्ति आय कर नही भरता हो।

आन्ध्र प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स – Documents Required for AP Ration Card in Hindi

अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हो तो तो उसके लिए आपके पास निम्न डॉक्युमेंट्स होना जरूरी हैं:

• एड्रेस प्रूफ
• आधार कार्ड
• टेलीफोन बिल
• बिजली का नील
• पानी का बिल
• ड्राइविंग लाइसेंस
• फेमिली के पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि।
• इनकम सर्टिफिकेट

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करते हैं? AP Ration Card Status 2021 Check Enquiry epdsap.ap.gov.in

अगर आप आंध्र प्रदेश के नागरिकों तो आप राशन कार्ड के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हो। राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC Centre पर जाकर डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे। अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स तैयार रखने होंगे और उनकी फोटो कॉपी लेकर CSC सेंटर में जाना होगा। CSC सेंटर पर मौजूद अधिकारी आपके लिए राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर देगा। अगर आप राशन कार्ड के योग्य हो और आपने सभी डॉक्यूमेंट सटीक रूप से जमा कराए हैं तो राशन कार्ड कुछ दिन हम आपके घर आ जाएगा।

AP Ration Card Statistics

Details Statistics
Total ration shops 29730
Online shops 28937
Offline shops 793
Total cards 14750489
Epos card 14403110

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस 2020 कैसे चेक करे – How Can I Check My Ap Ration Card Status epdsap.ap.gov.in (Andhra Pradesh Ration Card Status Check)

How Can I Check My Andhra Pradesh Ration Card Status : आंध्र प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद अगर आप चाहो तो आंध्र प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस 2020 आसानी से आधिकारिक वेबसाइट के चेक कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

• सबसे पहले राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट gramawardsachivalayam.ap.gov.in पर जाए।
• इसके बाद होमपेज पर दिख रहे Public Report के विकल्प पर क्लिक करे।
• इसके बाद AP Rice Card के विकल्प पर क्लिक करे।
• इसके बाद Rice Card Status पर क्लिक करे।
• अब आपसे आपके राशन कार्ड नम्बर और परिवार के मुखिया के आधार कार्ड नंबर मांगे जाएंगे। उन्हें भरकर सबमिट करें।
• अब आपकी स्क्रीन पर आपके राशन कार्ड या फिर कहे तो Rice Card का स्टेटस आ जायेगा।

उम्मीद हैं ‘आंध्र प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस 2020 कैसे चेक करे – AP Ration Card Status 2020’ पर आ जाए तुम्हारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आंध्र प्रदेश राशन कार्ड क्या है और आंध्र प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें जैसे विषयों पर बात की है। अगर आपको अब भी Andhra Pradesh Ration Card Status 2020 से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment